scriptसैटेलाइट तस्वीरों से हुआ चीन की बड़ी और चौंका देने वाली योजना का खुलासा, परमाणु परिक्षण की कर रहा है तैयारी | China preparing for nuclear test, satellite pictures reveal | Patrika News
विदेश

सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ चीन की बड़ी और चौंका देने वाली योजना का खुलासा, परमाणु परिक्षण की कर रहा है तैयारी

China’s Big And Shocking Plan: हाल ही में चीन की एक बड़ी और चौंका देने वाली योजना का खुलासा हुआ है। क्या है चीन की यह योजना? आइए जानते हैं।

Dec 23, 2023 / 10:50 am

Tanay Mishra

satellite_image_of_china_preparing_for_nuclear_test.jpg

Satellite image of China preparing for nuclear test

चीन अक्सर ही किसी न किसी योजना में लगा रहता है। चीन की योजनाएं ऐसी होती हैं जिनसे दुनिया के ज़्यादातर देशों को आपत्ति होती हैं पर फिर भी चीन पीछे नहीं हटता। चीन गुपचुप तरीके से अपनी योजनाओं पर काम करके उन्हें अंजाम देता है। हाल ही में चीन की इसी तरह की एक योजना का खुलासा हुआ है। चीन की यह योजना बड़ी और चौंका देने वाली है। चीन जल्द ही परमाणु परीक्षण की तैयारी में है।


कैसे हुआ खुलासा?

चीन की इस योजना का खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ है। अमेरिका के सैटेलाइट से ये तस्वीरें ले गई हैं जिनसे चीन के परमाणु परीक्षण की योजना का खुलासा हुआ है।

कहाँ हो सकता है परमाणु परीक्षण?

सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार चीन शिन्जियान प्रांत में स्थित लोप नूर साइट पर परमाणु परीक्षण कर सकता है। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि चीन ने इस साइट पर पिछले कुछ समय,में कई बदलाव किए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोप नूर एक न्यूक्लियर टेस्ट फैसिलिटी साइट है।

लोप नूर साइट को किया अपग्रेड

सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार चीन ने लोप नूर साइट को अपग्रेड करते हुए एक नया स्ट्रक्चर बनाया है। साइट पर नया एयरबेस भी तैयार किया गया है। साइट पर कई शॉफ्ट भी बनाए हैं। इसके साथ ही बमों और बिजली गिरने से सुरक्षित रहने वाले बंकर का भी निर्माण किया है। साइट पर करीब 90 फीट की ड्रिलिंग रिंग और स्मोकिंग गन जैसी चीजें भी नजर आ रही हैं।

दुनिया के लिए चिंता की बात

चीन की यह तैयारी दुनिया के लिए चिंता की बात है। इससे दुनियाभर में टेंशन बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें

समुद्र में पहली बार मिला 35 लाख साल पुराना मेगालोडन शार्क का दांत



Hindi News/ world / सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ चीन की बड़ी और चौंका देने वाली योजना का खुलासा, परमाणु परिक्षण की कर रहा है तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो