scriptअब 15 साल से कम उम्र के बच्चे स्कूल में नहीं कर सकेंगे फोन इस्तेमाल, फ्रांस ने लगाया बैन | Children under age of 15 banned from using phones in school in France | Patrika News
विदेश

अब 15 साल से कम उम्र के बच्चे स्कूल में नहीं कर सकेंगे फोन इस्तेमाल, फ्रांस ने लगाया बैन

Ban On Children Under 15: 15 साल से कम उम्र के बच्चों पर अब एक बैन लग गया है। क्या है यह बैन और इसे कहाँ लगाया गया है? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीAug 29, 2024 / 12:26 pm

Tanay Mishra

Children using smartphones in School

Children using smartphones in School

आजकल छोटे बच्चे भी स्मार्टफोन (Smartphone) के इस्तेमाल से दूर नहीं हैं। दुनियाभर में ही छोटे बच्चे स्मार्टफोन का बहुतायत में इस्तेमाल करते हैं। बच्चों के लिए तो यह एक खेलने की चीज़ हो गई है और वो इसे हर जगह इस्तेमाल करना चाहते हैं। आजकल के बच्चे तो स्कूल में भी स्मार्टफोन के इस्तेमाल से पीछे नहीं रहते। स्कूल में बच्चों को जब भी समय मिलता है, वो स्मार्टफोन में अपनी नज़रें टिका कर बैठ जाते हैं। स्मार्टफोन के प्रति बच्चों की इस लत को देखते हुए फ्रांस (France) में एक बड़ा फैसला लिया गया है।

स्कूल में बच्चों के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर बैन

फ्रांस की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। देश में करीब 200 स्कूलों में पढ़ने वाले 15 साल से कम उम्र के बच्चे अब स्कूल में स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। ट्रायल के तौर पर ऐसा करने पर अब बैन लगा दिया गया है।

अगले साल सभी स्कूलों के लिए लिया जा सकता है यह फैसला

फ्रांस में अगले साल सभी स्कूलों में 15 साल से कम उम्र के बच्चों के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर बैन लगाया जा सकता है। यह फैसला बच्चों को डिजिटल पॉज़ देने के लिए लिया जाएगा, जिससे बच्चों का ध्यान स्मार्टफोन से हटे और पढ़ाई के साथ ही दूसरी स्कूलों गतिविधियों में भी लगे।

यह भी पढ़ें

Typhoon Shanshan: शक्तिशाली साइक्लोन पहुंचा जापान, 252 किलोमीटर/ घंटे की रफ्तार से चल रहीं हवाएं

Hindi News/ world / अब 15 साल से कम उम्र के बच्चे स्कूल में नहीं कर सकेंगे फोन इस्तेमाल, फ्रांस ने लगाया बैन

ट्रेंडिंग वीडियो