scriptStudy Visa: इस देश में पढ़ना बनेगा सपना ? दूसरे देशों के लिए स्टडी परमिट की संख्या घटाई | Canada Reduces Study Visa Permits Impact on International Students, Indians To Be Hit | Patrika News
विदेश

Study Visa: इस देश में पढ़ना बनेगा सपना ? दूसरे देशों के लिए स्टडी परमिट की संख्या घटाई

Study Visa: विदेश में पढ़ने जाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खबर है कि अब इस देश की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए स्टडी परमिट की संख्या में कमी कर दी है।

नई दिल्लीSep 19, 2024 / 03:49 pm

M I Zahir

Study Visa permit

Study Visa permit

Study Visa: कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को जारी किए जाने वाले अध्ययन परमिट की संख्या में कमी ((Canada Reduces Study Permits) )करने की घोषणा की (Canada Study Permits) है, जिसका मुख्य रूप से भारतीय छात्रों पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। इस फैसले से प्रवासी भारतीय और विशेषकर नये छात्र प्रभावित होंगे। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो (justin trudeau)ने बताया कि देश इस वर्ष 35% कम परमिट (Study Visa) जारी करेगा, और अगले वर्ष इसके आंकड़े में 10% की और कमी की योजना है। यह निर्णय कनाडा में अस्थायी निवासियों की कुल संख्या को कम करने के प्रयासों के तहत लिया गया है, जो पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है।

कार्य परमिट की पात्रता भी सीमित की जाएगी

कनाडा ने सन 2023 में 509,000 से अधिक अध्ययन परमिट (Canada study) स्वीकृत किए, लेकिन नए उपायों का लक्ष्य 2025 तक इस संख्या को लगभग 437,000 तक लाना है। इसके अतिरिक्त, कुछ अंतरराष्ट्रीय छात्रों (international student permits) और अस्थायी विदेशी श्रमिकों के पति/पत्नी के लिए कार्य परमिट की पात्रता भी सीमित की जाएगी।

सामाजिक सेवाओं पर अधिक दबाव न डालें

आप्रवासन नीतियों को कड़ा करना उन सार्वजनिक चिंताओं के जवाब में देखा जा रहा है जो बढ़ती जीवन लागत और आवास की कमी से संबंधित हैं, जिसे कुछ लोग प्रवासियों की आमद से जोड़ते हैं। पिछले दो वर्षों में कनाडा की अस्थायी निवासी जनसंख्या लगभग दुगुनी हो गई है, और सरकार अब यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि आप्रवासन अर्थव्यवस्था को लाभ पहुंचाए बिना सामाजिक सेवाओं पर अधिक दबाव न डालें।

नीतिगत बदलाव कई भारतीय छात्रों के लिए चुनौतियों भरा

यह नीतिगत बदलाव कई भारतीय छात्रों के लिए (Indian students in Canada) चुनौतियों भरा है, जो कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। हाल के आंकड़ों के अनुसार, कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से लगभग 40% भारत से हैं, जो इन नए नियमों के तहत उनकी शैक्षिक आकांक्षाओं पर संभावित प्रभाव दर्शाता है।

Hindi News/ world / Study Visa: इस देश में पढ़ना बनेगा सपना ? दूसरे देशों के लिए स्टडी परमिट की संख्या घटाई

ट्रेंडिंग वीडियो