scriptधरती की आधी से ज्यादा जमीन पर छाये हैं ये 10 बड़े देश, सूची में इस नंबर पर है भारत | Biggest Countries Top 10 largest countries by area Russia China India America Canada Brazil | Patrika News
विदेश

धरती की आधी से ज्यादा जमीन पर छाये हैं ये 10 बड़े देश, सूची में इस नंबर पर है भारत

Biggest Countries: दुनिया में कई देश हैं जो धरती की आधी से ज्यादा जमीन पर छाये हुए हैं, उनमें से एक देश भारत भी है।

नई दिल्लीAug 05, 2024 / 02:13 pm

M I Zahir

Russia Tourism

Russia Tourism

Biggest Countries: पर्यटन के नजरिये से यह अहम जानकारी है कि भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किमी है, जो बर्फ से ढके हिमालय की ऊंचाइयों से लेकर दक्षिण के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों तक फैला हुआ है।

भारत सबसे अलग

भारत दुनिया के सातवें सबसे बड़े देश के रूप में शेष एशिया से अलग है, क्योंकि यह पहाड़ों और समुद्र से अलग है, जो देश को एक विशिष्ट भौगोलिक इकाई प्रदान करते हैं। आइए दुनिया के उन देशों के बारे में बात करें, जिनका इस धरती पर कब्जा है।
दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश भारत।
दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश भारत।

सबसे बड़ा देश रूस

सैर सपाटे के शौकीन लोगों को यह जान कर खुशी होगी कि रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है, जो पूर्वी यूरोप और उत्तरी एशिया तक फैला हुआ है। इसकी राजधानी मास्को है, जो यूरोप के सबसे बड़े शहरों में से एक है। रूस की मुद्रा रूसी रूबल (RUB) है।

दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा

पर्यटकों के लिए यह एक रोचक जानकारी है कि कनाडा दूसरा सबसे बड़ा देश है। कनाडा आर्थिक रूप से संसाधन संपन्न है, जिसमें तेल, प्राकृतिक गैस, निकल और यूरेनियम जैसे खनिजों के महत्वपूर्ण भंडार और प्रचुर मीठे पानी के संसाधन हैं।

तीसरा सबसे बड़ा देश चीन

चीन तीसरा सबसे बड़ा और आबादी के मामले में दूसरा बड़ा देश है। चीन अपने विशाल और विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, जिसमें तिब्बती पठार, गोबी रेगिस्तान, यांग्त्ज़ी और पीली नदी घाटियों के उपजाऊ मैदान और हिमालय जैसी पर्वत श्रृंखलाएं शामिल हैं। चीन का सांस्कृतिक रूप से 5,000 वर्षों से अधिक का समृद्ध इतिहास है।

संयुक्त राज्य अमेरिका चौथा सबसे बड़ा देश

संयुक्त राज्य अमेरिका चौथा सबसे बड़ा देश है, न्यूयॉर्क शहर, लॉस एंजिल्स और शिकागो जैसे प्रमुख शहर वित्त, मनोरंजन और संस्कृति के वैश्विक केंद्र हैं, प्रत्येक का अपना विशिष्ट चरित्र और प्रभाव है।

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश ब्राजील

ब्राजील दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश है। यह अपने विशाल और विविध परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें अमेजन वर्षावन, दुनिया का सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वर्षावन शामिल है।

छठा सबसे बड़ा देश ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया छठा सबसे बड़ा देश है और एकमात्र देश है जो एक महाद्वीप भी है। ऑस्ट्रेलिया अपने अनोखे और विविध भूगोल के लिए जाना जाता है।

सातवां सबसे बड़ा देश भारत

भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है । यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला पहला देश है और अपने विविध भूगोल के लिए जाना जाता है, जिसमें उत्तर में राजसी हिमालय पर्वत, गंगा नदी के किनारे उपजाऊ मैदान, पश्चिमी घाट में उष्णकटिबंधीय वर्षावन और अरब सागर और खाड़ी के तटीय क्षेत्र शामिल हैं।

आठवां सबसे बड़ा देश अर्जेंटीना

अर्जेंटीना, आठवां सबसे बड़ा देश, दक्षिण अमेरिका में स्थित है। यह सांस्कृतिक मिश्रण अर्जेंटीना के साहित्य, कला, वास्तुकला व संगीत टैंगो सहित और भोजन में झलकता है।

भूमि से घिरा सबसे बड़ा देश कजाकिस्तान

कजाकिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा भूमि से घिरा देश है और कुल मिलाकर नौवां सबसे बड़ा देश है। मध्य एशिया में स्थित, इसमें विशाल मैदान, रेगिस्तान और पहाड़ सहित विविध परिदृश्य हैं। यह सांस्कृतिक रूप से, कजाकिस्तान एक विविध आबादी का घर है।

दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश अल्जीरिया

अल्जीरिया अफ्रीका का सबसे बड़ा और दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है। इस पर सहारा रेगिस्तान का प्रभुत्व है, जो इसके क्षेत्र के चार से पांचवें से अधिक हिस्से को कवर करता है।

Hindi News/ world / धरती की आधी से ज्यादा जमीन पर छाये हैं ये 10 बड़े देश, सूची में इस नंबर पर है भारत

ट्रेंडिंग वीडियो