scriptEarthquake: टोंगा में बैक-टू-बैक भूकंपों से कांप उठी धरती | Back to back earthquakes shake Tonga | Patrika News
विदेश

Earthquake: टोंगा में बैक-टू-बैक भूकंपों से कांप उठी धरती

Tonga Earthquakes: दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों के बीच आज टोंगा में बैक-टू-बैक भूकंप आए।

नई दिल्लीOct 05, 2024 / 05:54 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Tonga

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में कमी होने की जगह इजाफा हो रहा है। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं और यह बात जगजाहिर है। पर कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ अक्सर ही भूकंप आते हैं और कई बार तो एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। ऐसे देशों में टोंगा (Tonga) का नाम भी शामिल है। आज, शनिवार, 5 अक्टूबर को टोंगा में बैक-टू-बैक भूकंप आए। पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही और यह भूकंप नियाफू (Neiafu) से 170 किलोमीटर ईस्टर्न साउथईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार टोंगा में यह भूकंप आज दोपहर 4 बजकर 12 मिनट पर आया। दूसरा भूकंप नियाफू से 150 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 रही। भारतीय समयानुसार टोंगा में यह भूकंप आज शाम 5 बजकर 15 मिनट पर आया।

कितनी रही दोनों भूकंपों की गहराई?

टोंगा में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही और दूसरे भूकंप की गहराई 40.8 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

टोंगा में आज आए दोनों भूकंपों से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि इन भूकंपों की वजह से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ। दूसरे भूकंप के झटके के बाद तो कई लोग अपने घरों से भी बाहर निकल भागे।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में इजाफा

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ समय
में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

इज़रायली हमलों से लेबनान में हिज़बुल्लाह आतंकियों समेत अब तक 2,000 से ज़्यादा लोगों ने गंवाई जान



Hindi News / world / Earthquake: टोंगा में बैक-टू-बैक भूकंपों से कांप उठी धरती

ट्रेंडिंग वीडियो