scriptखुद को सुपरपॉवर कहने वाले अमेरिका सिर से पांव तक कर्ज में डूबा, इतनी रकम में बन जाए 20 नए देश | America will have a debt of 50 trillion dollars in 10 years | Patrika News
विदेश

खुद को सुपरपॉवर कहने वाले अमेरिका सिर से पांव तक कर्ज में डूबा, इतनी रकम में बन जाए 20 नए देश

Debt on USA: अमेरिका पर इस वक्त 33.91 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है यानी इतनी तो अमेरिका की GDP भी नहीं है। अमेरिका की GDP 26.95 ट्रिलियन डॉलर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका पर आने वाले 10 सालों में 50 ट्रिलियन डॉलर का भारी-भरकम कर्ज हो जाएगा।

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 01:46 pm

Jyoti Sharma

America will have a debt of 50 trillion dollars in 10 years

America will have a debt of 50 trillion dollars in 10 years

Debt on USA: इसे तो घोर विडंबना ही कहेंगे कि जो सभी को कर्ज बांटता फिर रहा हो वो खुद भारी-भरकम कर्ज में डूबा हो। ऐसा ही कुछ हुआ है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के साथ। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका पर इस वक्त 33.91 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है यानी इतनी तो अमेरिका की GDP भी नहीं है। अमेरिका की GDP 26.95 ट्रिलियन डॉलर की है जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका पर आने वाले 10 सालों में 50 ट्रिलियन डॉलर का भारी-भरकम कर्ज हो जाएगा। 

अमेरिका ने ही निकाली ये रिपोर्ट

दरअसल ये रिपोर्ट अमेरिकी कांग्रेस के बजट कार्यालय ने निकाली है कि साल 2034 तक अमरीका पर 50 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो सकता है। (Debt on USA) इस हिसाब से संघीय ऋण अब से एक दशक बाद उसके सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 122 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 

रक्षा खर्च तक में करनी पड़ सकती है कटौती

रिपोर्ट के मुताबिक कर्ज जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमरीका की राजकोषीय स्थिति को बौना कर देगा। रिपोर्ट कहती है कि ऐसी स्थिति में अमरीका को डिफेंस, सामाजिक सुरक्षा खर्च में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इतना ही नहीं, टैक्स में बेतहाशा इजाफा करना होगा।

Hindi News/ world / खुद को सुपरपॉवर कहने वाले अमेरिका सिर से पांव तक कर्ज में डूबा, इतनी रकम में बन जाए 20 नए देश

ट्रेंडिंग वीडियो