scriptअंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद अमेरिका ने इजरायल को दिए सबसे ज्यादा हथियार, इन्हीं से गाजा में हो रहा सर्वनाश | America gave maximum weapons to Israel for Israel Hamas war in Gaza | Patrika News
विदेश

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद अमेरिका ने इजरायल को दिए सबसे ज्यादा हथियार, इन्हीं से गाजा में हो रहा सर्वनाश

Israel-Hamas War: इस रिपोर्ट से पता चला है कि इजरायल को हथियार ना भेजने के दुनिया भर के देशों की अपील और आह्वान के बावजूद अमेरिका ने चोरी-छिपे इजरायल को लगातार हथियार सप्लाई किए।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 04:40 pm

Jyoti Sharma

America gave maximum weapons to Israel for Israel Hamas war in Gaza

USA President Joe Biden And Israel PM Benjamin Netanyahu

Israel-Hamas War: जो अमेरिका अब गाज़ा में फिलिस्तीनियों के लिए आंसू बहा रहा है उसी अमेरिका ने वहां पर सर्वनाश मचाने के लिए इजरायल को सबसे ज्यादा हथियार दिए। (America Gave Weapons to Israel) इसमें 10,000 से ज्यादा विनाशकारी 2000 पाउंड के बम और हजारों मिसाइलें शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये जानकारी अमेरिका के ही दो अधिकारियों के हवाले से आई है। एक अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया है कि गाजा में युद्ध की शुरुआत के बाद से, बाइडेन प्रशासन ने इज़राइल को बड़ी संख्या में युद्ध सामग्री भेजी है।

7 अक्टूबर से अब तक का डेटा

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने ये जानकारी नाम ना छापने की शर्त पर दी है। उनका कहना है कि उन्हें ये जानकारी सार्वजनिक ना करने की कड़ी हिदायत भी दी गई थी। ये जानकारी हथियारों के शिपमेंट की एक अपडेट लिस्ट से निकाली गई है। (America Gave Weapons to Israel) जिसमें पिछले साल 7 अक्टूबर में युद्ध की शुरुआत से लेकर हाल के दिनों का डेटा है। 
इन अधिकारियों ने कहा है कि य़े शिपमेंट गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल को भेजे गए हथियारों की (America Gave Weapons to Israel) एक बड़ी लिस्ट का हिस्सा हैं। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये भी बताया कि अमेरिका ने 7 अक्टूबर से इज़राइल को 6.5 बिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता भेजी है।
USA Supply Weapons to Israel

दुनिया के आह्वान के बावजूद जारी रखी सप्लाई

हालांकि अधिकारियों ने इस शिपमेंट के लिए कोई समयसीमा नहीं दी, लेकिन कुल मिलाकर यह पता चला है कि इजरायल को हथियार ना भेजने के दुनिया भर के देशों की अपील और आह्वान के बावजूद अमेरिका ने चोरी-छिपे इजरायल को लगातार हथियार सप्लाई किए। हालांकि इसमें मामूली गिरावट देखी गई है। 

हमास और हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल इस्तेमाल करेगा ये हथियार

इस रिपोर्ट पर सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के हथियार विशेषज्ञ टॉम काराको ने कहा कि अमेरिका के शिपमेंट की जो लिस्ट सामने निकल कर आई है वो संख्या किसी बड़े संघर्ष में खर्च की जाती है। जो ये साफ दिखा रहा है कि इजरायल के लिए अमेरिका का समर्थन कितना ज्यादा है। इजरायल ने हथियारों का इस्तेमाल हमास के खिलाफ लड़ाई और ईरान-लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ संभावित जंग में करेगा। 

अमेरिका ने मदद ना करने को चेताया था

बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल के हफ्तों में दावा किया था कि अमेरिका अब उसे हथियार देने से रोक रहा है। ये भी सर्वविदित है कि अमेरिका ने इजरायल को अब हथियार ना भेजने के लिए चेताया भी था। बावजूद इसके अमेरिका इजरायल को भारी-भरकम संख्या में हथियारों के खेप भेज रहा है। दूसरी तरफ इस रिपोर्ट पर अमेरिका ने किसी भी तरह टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। वहीं अमेरिका में इजरायली दूतावास ने इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

Hindi News/ world / अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद अमेरिका ने इजरायल को दिए सबसे ज्यादा हथियार, इन्हीं से गाजा में हो रहा सर्वनाश

ट्रेंडिंग वीडियो