scriptपीएम मोदी से फोन पर बात के बाद पुतिन का बयान, कहा – “यूक्रेन की नीति विनाशकारी” | After speaking to PM Narendra Modi on phone, Russian President Vladimir Putin issues statement | Patrika News
विदेश

पीएम मोदी से फोन पर बात के बाद पुतिन का बयान, कहा – “यूक्रेन की नीति विनाशकारी”

PM Modi Speaks To Putin: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज फोन पर रूस के राष्ट्रपति और अपने दोस्त व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। पीएम मोदी ने इस बातचीत के बारे में सोशल मीडिया पर बताया। अब रूस के राष्ट्रपति पुतिन का भी इस बातचीत पर बयान सामने आ गया है।

नई दिल्लीAug 27, 2024 / 05:57 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi speaks to Russian President Vladimir Putin on phone

Indian PM Narendra Modi speaks to Russian President Vladimir Putin on phone

भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुरू से ही रूस (Russia) के साथ मज़बूत संबंधों पर जोर दिया है। भारत और रूस में लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं, जिनमें पीएम मोदी ने और भी मज़बूत किया है। इस वजह से पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भी अच्छे दोस्त बन गए हैं। आज पीएम मोदी ने पुतिन से फोन पर बात की, जिसके बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी भी दी। पीएम मोदी और पुतिन ने दोनों देशों की खास और विशेषाधिकार वाली रणनीतिक साझेदारी को और मज़बूत करने के साथ ही पीएम मोदी की हाल ही में संपन्न हुई यूक्रेन (Ukraine) यात्रा और इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के शांतिपूर्ण समाधान के संदेश पर भी बात की।

पुतिन का बयान आया सामने

पीएम मोदी से हुई बातचीत पर अब पुतिन का बयान भी सामने आ गया है। क्रेमलिन की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया कि ने पीएम मोदी ने पुतिन को अपने हालिया यूक्रेन दौरे के बारे में जानकारी देने के साथ ही यूक्रेन में चल रही स्थिति के संभावित राजनीतिक और कूटनीतिक समाधान में योगदान देने में अपनी रुचि को जाहिर किया। ऐसे में पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन के अधिकारियों और उनकी विनाशकारी नीति के बारे में बताया जिन्हें वेवेस्टर्न देशों का पूरा समर्थन मिल रहा। पुतिन ने पीएम मोदी को बताया कि उन्होंने यूक्रेन की नीति का मौलिक मूल्यांकन किया और युद्ध को रोकने और इसके समाधान के लिए रूस के दृष्टिकोण को भी साफ किया।

पीएम मोदी के दौरे समेत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर भी हुई चर्चा

क्रेमलिन की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि पीएम मोदी और पुतिन के बीच जुलाई में पीएम मोदी के रूस दौरे के बाद व्यापार और आर्थिक क्षेत्र में हुए समझौतों के व्यावहारिक कार्यान्वयन के विषय पर भी चर्चा हुई। इस बयान में पिछले ब्रिक्स सम्मेलन में दोनों देशों के बीच हुई बातचीत पर तो संतोष व्यक्त किया ही गया, साथ ही यह भी बताया गया कि पीएम मोदी ने अक्टूबर 2024 में कज़ान (Kazan) में रूस की अध्यक्षता में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 में शामिल होने की बात कही। साथ ही पीएम मोदी और पुतिन ने अलग-अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए परस्पार सहयोग और बातचीत जारी रखने का भी आश्वासन एक-दूसरे को दिया।

यह भी पढ़ें

रूस का बड़ा फैसला, इंटरनेशनल ट्रांज़ैक्शन के लिए होगा क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल शुरू

Hindi News/ world / पीएम मोदी से फोन पर बात के बाद पुतिन का बयान, कहा – “यूक्रेन की नीति विनाशकारी”

ट्रेंडिंग वीडियो