scriptBangladesh Violence: बांग्लादेश हिंसा में तीन सप्ताह में 650 लोगों की मौत,संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट | 650 people killed in three weeks of Bangladesh violence: UN report | Patrika News
विदेश

Bangladesh Violence: बांग्लादेश हिंसा में तीन सप्ताह में 650 लोगों की मौत,संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में शेख हसीना के तख्तापलट व छात्र हिंसा के दौरान वहां 650 लोगों की मौत हुई है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में इस आशय का खुलासा किया गया है।

नई दिल्लीAug 18, 2024 / 03:39 pm

M I Zahir

Bangladesh violence

Bangladesh violence

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में 16 जुलाई से 11 अगस्त के बीच हुई हिंसा (Bangladesh Violence) में लगभग 650 लोग मारे गए हैं। रिपोर्ट में न्यायेत्तर हत्याओं और मनमानी गिरफ़्तारियों की गहन, निष्पक्ष और पारदर्शी जांच का सुझाव दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने एक प्रारंभिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

हसीना को पद से हटाना पड़ा

बांग्लादेश में हाल के विरोध प्रदर्शनों और अशांति का प्रारंभिक विश्लेषण शीर्षक वाली दस पृष्ठ की रिपोर्ट के अनुसार 16 जुलाई से 4 अगस्त के बीच लगभग 400 मौतें हुईं, जबकि 5 और 6 अगस्त के बीच विरोध प्रदर्शनों की नई लहर के बाद लगभग 250 लोगों की मौत हो गई। इसके कारण पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) को पद से हटाना पड़ा।

मरने वालों में सभी शामिल

जिनेवा में जारी इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 7 से 11 अगस्त के बीच बांग्लादेश में कई मौतें हुईं। इनमें प्रदर्शन के दौरान चोट लगने से घायल हुए लोग शामिल हैं। मरने वालों में प्रदर्शनकारी, राहगीर, पत्रकार और कई सुरक्षा बल के जवान शामिल हैं।

प्रतिशोध और हत्या की खबरें

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 5 अगस्त को हसीना के इस्तीफे के बाद लूटपाट, आगजनी और धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमले, साथ ही पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों और पुलिस के खिलाफ प्रतिशोध और हत्या की खबरें भी आईं।

विवरण देने से रोका

रिपोर्ट में कहा गया है कि मृतकों की संख्या संभवतः कम आंकी गई है, क्योंकि कर्फ्यू और इंटरनेट बंद होने के कारण आवागमन पर प्रतिबंधों के कारण सूचना संकलन में बाधा उत्पन्न हुई। इसके अलावा, रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य अधिकारियों ने अस्पतालों को मृतकों और घायलों का विवरण देने से भी रोका।

ये भी पढ़े: ‘डॉन’ और ‘मास्टर माइंड’ को पकड़ना अब नामुमकिन नहीं, दुनिया के कई देश मिल कर रोकेंगे ये अपराध

Hindi News/ world / Bangladesh Violence: बांग्लादेश हिंसा में तीन सप्ताह में 650 लोगों की मौत,संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो