scriptहर गर्भवती महिला को खाना चाहिए ये फल, एक साथ मिलते हैं 7 फायदे | 7 reasons why every pregnant woman should eat dates | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

हर गर्भवती महिला को खाना चाहिए ये फल, एक साथ मिलते हैं 7 फायदे

गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती महिलाओं को पोषण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह मां और बच्चे की भलाई के लिए आवश्यक है। यहां चुनने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों की बहुतायत है। लेकिन एक फल समय की कसौटी पर खरा उतरा है और अपने उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के लिए बेस्ट है वह है खजूर।

Jun 28, 2023 / 03:23 pm

Jyoti Kumar

pregnant_women_diet_plan.jpg

गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती महिलाओं को पोषण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह मां और बच्चे की भलाई के लिए आवश्यक है। यहां चुनने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों की बहुतायत है। लेकिन एक फल समय की कसौटी पर खरा उतरा है और अपने उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के लिए बेस्ट है वह है खजूर। खजूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं जो स्वस्थ गर्भावस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

 

आइए गर्भावस्था के दौरान खजूर को अपने आहार में शामिल करने के अद्भुत लाभों के बारे में जानें।

गर्भावस्था के दौरान थकान और कम ऊर्जा स्तर का अनुभव होना आम बात है। खजूर कार्बोहाइड्रेट का एक प्राकृतिक स्रोत है, जिसमें फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज जैसे प्राकृतिक शर्करा शामिल हैं। ये शर्करा त्वरित ऊर्जा वृद्धि प्रदान करती है, जिससे ये गर्भवती माताओं के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प बन जाती है। खजूर खाने से आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

शरीर के इन 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाने से मसल्स पेन में मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द



खजूर आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे गर्भवती महिला के आहार में शामिल करने के लिए आदर्श है। वे फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और ए, के और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व शिशु के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, मातृ स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है और गर्भावस्था से संबंधित विभिन्न जटिलताओं की रोकथाम में सहायता करते हैं।

pregnant_women_eat_dates.jpg

एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक मुक्त कणों से होने वाली सेलुलर क्षति से शरीर की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खजूर फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और गर्भावस्था की जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए यह सुरक्षा आवश्यक है।

 

खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिज होते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव में योगदान करते हैं। अपने आहार में खजूर को शामिल करने से पर्याप्त खनिज सेवन सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है, जिससे कमी का खतरा कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें

मानसून के मौसम में अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच्चा नहीं पड़ेगा बीमार



खजूर एक पोषक तत्व से भरपूर भोजन है जो स्वस्थ वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इनमें वसा की मात्रा कम होती है और कोलेस्ट्रॉल-मुक्त होता है, जो उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए लालसा को संतुष्ट करने के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाता है। खजूर में अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि उनका रक्त शर्करा के स्तर पर धीमा प्रभाव पड़ता है, जो उन्हें गर्भकालीन मधुमेह प्रबंधन के लिए उपयुक्त बनाता है।

dates.jpg

गर्भावस्था अक्सर हार्मोनल परिवर्तन और बढ़ते गर्भाशय के कारण कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं लेकर आती है। खजूर में आहारीय फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में सहायक होता है। खजूर का नियमित सेवन पाचन संबंधी परेशानी को कम कर सकता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रख सकता है।

 

खजूर का उपयोग पारंपरिक रूप से विभिन्न संस्कृतियों में प्राकृतिक गर्भाशय टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। शोध से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकता है और प्रसव को आसान बना सकता है। खजूर में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि ये गर्भाशय की मांसपेशियों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, उन्हें प्रभावी ढंग से सिकुड़ने में मदद करते हैं और बच्चे के जन्म की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

यह भी पढ़ें

कॉस्मेटिक सर्जरी में ना करें जल्दी, सोच समझकर लें फैसला, नहीं तो…



अपनी विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताओं के लिए खजूर की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें। अपनी गर्भावस्था की यात्रा के दौरान खजूर की अच्छाइयों को अपनाएं और इससे आपको और आपके बच्चे दोनों को होने वाले असंख्य लाभों का आनंद लें।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Women Health / हर गर्भवती महिला को खाना चाहिए ये फल, एक साथ मिलते हैं 7 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो