scriptकरोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली , नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान | switzerland couple was using bowl of rs 34 crore to keep tennis ball | Patrika News
अजब गजब

करोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली , नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान

Switzerland के पति-पत्नी के पास है ये खास कटोरा।
Auction में इस कटोरे की सही कीमत का पता लगा।
पति-पत्नी कटोरे को बेकार समझकर Tennis Ball रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे थे।

Jun 27, 2019 / 04:11 pm

नितिन शर्मा

करोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली , नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान

करोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली , नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान

नई दिल्ली। घर में पड़ी पुरानी चीज़ों को हम बैकार समझते हैं। हमे लगता है कि यह पुरानी है तो किसी काम की नहीं, मामूली सी है और बेकार पड़ी है। ऐसी ही भूल एक जोड़े से हो गए। स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) के रहने वाले इन दोनों पति-पत्नी को भी ऐसा ही लगा। दरअसल इन लोगों के पास एक पीतल का कटोरा ( bowl ) था जिसके बारे में उन्हे सही जानकारी नहीं थी। दोनों ही उसे साधारण समझ रहे थे लेकिन जब उन्हे उस कटोरे की सही कीमत के बारे में जानकारी हुई तो दोनों के होश उड़ गए।

copper bowl

पति पत्नी दोनों चीन की यात्रा पर गए थे और उन्होने यह पीतल का कटोरा वहीं से ख़रीदा था। कटोरा खरीदते वक्त बेचने वाले को भी इसकी असली कीमत की जानकारी नहीं थी। पीतल का यह कटोरा सालों पुराना बताया गया। मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से कहा जा रहा है कि कटोरे को खरीदने वाले इस शख्स ने कई जगहों से इस कटोरे के बारे में जानकारी ली लेकिन कही भी उसे सच्चाई का पता नहीं लगा। शख्स का कहना था कि उसने बर्लिन के संग्रहालय को कटोरा दिखा कर प्रदर्शनी में रखने को कहा लेकिन उन्होने मना कर दिया।

उन्होनें नीलामी ( auction n ) के लिए भी इस कटोरे की तस्वीर दिखाई थी लेकिन वहां भी कुछ नहीं हुआ। शख्स ने इस कटोरे को टेनिस की बॉल रखने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। कुछ समय के बाद जब स्विट्जरलैंड में नीलामी के जानकारों को इस कटोरे के बारे में पता लगा तो उन्होने जांच में इसे 17वीं शताब्दी का 400 साल पुराना नायाब कटोरा बताया। कटोरे की नीलामी हुई तो इसकी बोली करीब 34.5 करोड़ रूपए लगी। इस कटोरे को नीलामी में चीन के व्यक्ति ने ख़रीदा है। इस कटोरे के बारे में जानकर हर कोई हैरान है।

Hindi News / Ajab Gajab / करोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली , नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो