scriptभीम के अंदर कैसा आया था 10 हजार हाथियों का बल, हैरान कर देगा महाभारत से जुड़ा ये रहस्य | do you know about Mahabharata bhima mystery | Patrika News
अजब गजब

भीम के अंदर कैसा आया था 10 हजार हाथियों का बल, हैरान कर देगा महाभारत से जुड़ा ये रहस्य

पांडवों और कौरवों के बीच हुआ था भयंकर युद्ध
कौरव पांडवों से हमेशा ईर्ष्या करते थे

Dec 16, 2019 / 04:54 pm

Prakash Chand Joshi

Mahabharata bhima mystery

Mahabharata bhima mystery

नई दिल्ली: आपने महाभारत ( Mahabharata ) की कहानी पढ़ी और देखी तो होगी ही। 5 पांडव कैसे सच्चाई के रास्ते पर चलकर 100 कौरवों पर भारी पड़ जाते हैं। वैसे तो सब ही काफी शक्तिशाली थे, लेकिन इन सबमें पांडु पुत्र भीम सबसे शक्तिशाली माने जाते थे। आखिरकार उनमें 10 हजार हाथियों का बल जो था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर भीम के अंदर इतना बल और शक्ति आई कैसे? ये एक रहस्य ही है, जिसके बारे में लोग नहीं जानते, चलिए आपको इस रहस्य के बारे में बताते हैं।

bhim1.png

दिल्ली पुलिस के सपोर्ट में उतरा सोशल मीडिया, #ISupportDelhiPolice टॉप ट्रेंड पर

वैसे तो भीम ( Bhima ) बचपन से ही काफी शक्तिशाली थे। वो दौड़ने, निशाना लगाने, कुश्ती आदि खेलों में कौरवों को मात दे देते थे। वहीं एक बार दुर्योधन ने खेलने के लिए गंगा तट पर उदकक्रीडन नाम का शिविर लगाया। जहां पर खेलने के लिए पाचों पांडवों को भी बुलाया गया। खेल के दौरान ही एक दिन मौका पाकर दुर्योधन ने भीम के खाने में जहर मिला दिया और जब भीम खाना खाकर बेहोश हो गए, तो दुर्योधन ने दु:शासन के साथ मिलकर उन्हें गंगा में फेंक दिया। लेकिन भीम पानी के रास्ते मूर्छित अवस्था में ही नागलोक पहुंच गए। यहां सांपों ने खूब डंसा, जिससे उनके शरीर से विष बाहर आ गया। वहीं जब भीम को होश आया तो आसपास सांपों को देखकर उन्हें वो मारने लगे।

bhim2.png

ऐसे में सभी सांप डर गए और नागराज वासुकि के पास गए और पूरी बात उन्हें बताई। यहां बताते चले कि आर्यक नाग भीम के नाना के नाना थे। इसके बाद वो भीम के पास खुद गए और उन्हें नागलोक ले गए। वहां उन्होंने नागराज वासुकि से भीम को उन कुण्डों का रस पिलाने की आज्ञा मांगी, जिसमें हजारों हाथियों का बल था। बाद में नागराज वासुकि ने इसकी आज्ञा दे दी और तब भीम 8 कुण्डों का रस पीकर एक दिव्य शय्या पर सो गए। इसके बाद 8 दिनों तक भीम नागलोक में ही सोते रहे और जब वो जागे तो उनमें 10 हजार हाथियों का बल आ गया था। वहीं जब भीम हस्तिनापुर पहुंचे तो उन्होंने माता कुंती और अपने भाईयों को शुरू से सारी बातें बताई, जिस पर युधिष्ठिर ने भीम को किसी को ये भी बात बताने से मना कर दिया।

Hindi News/ Ajab Gajab / भीम के अंदर कैसा आया था 10 हजार हाथियों का बल, हैरान कर देगा महाभारत से जुड़ा ये रहस्य

ट्रेंडिंग वीडियो