scriptअजब-गजब: मछलियों के संभोग के शोर से लोगों की उड़ी नींद | Ajab Gajab: Strange People lost sleep due to noise of fish mating. | Patrika News
अजब गजब

अजब-गजब: मछलियों के संभोग के शोर से लोगों की उड़ी नींद

वैज्ञानिक ने बताया किया कि यह अप्रिय आवाज संभोग(Sex) का शोर है। मछली ध्वनिक विशेषज्ञ जेम्स लोकासियो सारासोटा में समुद्री प्रयोगशाला और एक्वेरियम में काम करते हैं। अपने सिद्धांत की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिक ने क्षेत्र में समुद्री माइक्रोफोन स्थापित किए।

Feb 09, 2024 / 03:23 pm

Akash Sharma

Fish Mating

Fish Mating

फ्लोरिडा से एक विचित्र घटना सामने आई है। टाम्पा खाड़ी निवासियों ने रहस्यमयी रोलिंग बेस टोन के बारे में शिकायत कर रहे हैं। रात में उनकी दीवारें कंपन करती हैं। साथ ही उनके बच्चे सो नहीं पाते हैं। इन रहस्यमय आवाज़ों ने सभी को परेशान कर रखा है। पास इलाके के सैन्य अड्डे पर रात भर की गुप्त कार्रवाई से लेकर नाइट क्लब तक सभी इस बात पर गहराई से विचार कर रहे हैं कि इस शोर का कारण क्या हो सकता है। कई लोगों ने आने वाले विदेशी स्क्वाड्रनों के सिद्धांत पर भी विश्वास किया।

शोर ब्लैक ड्रम नामक मछली संभोग के समय करती है शोर

हालांकि, क्षेत्र के एक वैज्ञानिक का मानना है कि डरावनी मछलियाँ इस भ्रमित करने वाले शोर का कारण बन रही हैं। जानकारी के अनुसार वैज्ञानिक ने बताया किया कि यह अप्रिय आवाज संभोग (Sex) का शोर है। यह शोर ब्लैक ड्रम नामक मछली संभोग के दौरान निकालती है। मछली ध्वनिक विशेषज्ञ जेम्स लोकासियो सारासोटा में समुद्री प्रयोगशाला और एक्वेरियम में काम करते हैं। अपने सिद्धांत की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिक ने क्षेत्र में समुद्री माइक्रोफोन स्थापित किए।

क्या कहते हैं मछली वैज्ञानिक

जेम्स लोकासियो ने कहा कि एक सेवानिवृत्त विज्ञान शिक्षक ने मेरे शोध के लिए मुझे तीन महीने तक अपने पिछले बरामदे का उपयोग करने दिया। यह बहुत उपयोगी था। मछली ध्वनिक विशेषज्ञ ने कहा कि उनके शीतकालीन संभोग के मौसम के दौरान काले ड्रम द्वारा उत्सर्जित यह शोर 165 पानी डेसिबल तक पहुंच सकता है। जब वे एक समूह में शोर उत्सर्जित करती हैं, तो ध्वनियाँ जमीन के माध्यम से संचालित होती हैं और जमीन/दीवार पर सुनाई देने लगती हैं। वैज्ञानिक लोकासियो ने बताया कि यह एक शहरी रहस्य जैसा बन गया है। इस शोर को लेकर बहुत सारे अलग-अलग सिद्धांत मिल रहे हैं। लोग बस यह जानना चाहते हैं कि यह किस चीज का शोर है। सोशल मीडिया के युग में यह खबर बहुत जल्दी फैल गई। और लोगों ने अलग-अलग विचार सुनना शुरू कर दिए हैं।

Hindi News / Ajab Gajab / अजब-गजब: मछलियों के संभोग के शोर से लोगों की उड़ी नींद

ट्रेंडिंग वीडियो