scriptवीआर1 एकेडमी ने ईस्पोर्ट्स प्रोफशनलस को सशक्त बनाने के लिए किया विस्तार | VR1 Academy Expands to Empower Esports Professionals | Patrika News
UP Special

वीआर1 एकेडमी ने ईस्पोर्ट्स प्रोफशनलस को सशक्त बनाने के लिए किया विस्तार

आईस्टार्ट इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त वीआर1 एकेडमी ने अगली पीढ़ी के ईस्पोर्ट्स, गेमिंग और डिजाइन प्रोफशनल्स को प्रशिक्षित करने के लिए निखिल मलंकर, श्रुतवृंदा वी और सौरभ सैनी को शामिल किया

महाराजगंजSep 27, 2024 / 02:57 am

anoop shukla

आईस्टार्ट इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त ऑन-द-गो अप-स्किलिंग प्लेटफ़ॉर्म वीआर1 एकेडमी ने अगली पीढ़ी के ईस्पोर्ट्स, गेम डेवलपमेंट और यूएक्स/यूआई और उत्पाद डिज़ाइन प्रोफशनल को प्रशिक्षित करने के लिए निखिल मलंकर, श्रुतवृंदा वी और सौरभ सैनी को नियुक्त किया है। ये इंडस्ट्री के दिग्गज फैकल्टी के रूप में शामिल होंगे और दुनिया भर में ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों को सशक्त और बेहतर बनाने में एकेडमी की मदद करेंगे।
मुंबई गलीज़ के प्रसिद्ध निखिल मलंकर के पास गेमिंग का 6 वर्षों से अधिक का अनुभव है। वह गेम डेवलपमेंट लीडर हैं। गेम डेवलपमेंट में उनकी विशेषज्ञता महत्वाकांक्षी डेवलपर्स और एथलीटों दोनों के लिए मूल्यवान होगी। वर्तमान में, मलंकर गेमऑन स्टूडियो के सीईओ हैं, जो एक प्रमुख भारतीय गेम डेवलपमेंट कंपनी है, जिसने हाल ही में दूसरा फंडिंग राउंड हासिल किया है। उनके साथ शार्क टैंक फेम- अपथ्रस्ट ईस्पोर्ट्स के नेतृत्वकर्ता, सौरभ सैनी, डेओइट के एक यूएक्स/यूआई डिजाइनर और श्रुतवृंदा वी शामिल हैं। यूएक्स से संबंधित बिजनेस इकोसिस्टम के निर्माण में उनका जुनून और अनुभव वेयर1 अकादमी में नए इंडस्ट्रीलिस्ट का मार्गदर्शन करेगा।
वेयर1 एकेडमी भारत का पहला ईस्पोर्ट्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसे आईस्टार्ट राजस्थान, इंडस्ट्री और डिपार्टमेंट ऑफ़ प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड आईटी डिपार्टमेंट (DPIIT) द्वारा मान्यता मिली है। एकेडमी ईस्पोर्ट्स बिजनेस मैनेजमेंट, ईस्पोर्ट्स कास्टर, लीग ऑपरेशंस, ईस्पोर्ट्स एथलीट, गेम डेवलपमेंट, यूएक्स/यूएक्स डिजाइन और कई अन्य विषयों में पाठ्यक्रम प्रदान करती है। वे अनुशासन को बढ़ावा देने, बाधाओं को तोड़ने और खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करने वाले ईस्पोर्ट्स एथलीट बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए अभिनव शिक्षण समाधान और अनुरूप गेमिंग कार्यक्रम प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
इस मौके पर निखिल मलंकर ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, “मैं वेयर1 एकेडमी का हिस्सा बनकर और महत्वाकांक्षी गेम डेवलपर्स के साथ अपना ज्ञान और अनुभव साझा करके रोमांचित हूं। चूंकि वर्ल्ड ईस्पोर्ट्स बाजार 2022 में $1.38 बिलियन से बढ़कर 2025 तक अनुमानित $1.87 बिलियन हो जाएगा, इसलिए अगली पीढ़ी की प्रतिभा को सशक्त बनाना जरुरी है। वेयर1 जैसी पहल एथलीटों को आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करके इस सफलता में योगदान देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।” सौरभ सैनी ने कहा, “मैं वेयर1 एकेडमी के मिशन और समग्र ईस्पोर्ट्स शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता में विश्वास करता हूं। हमें इस यात्रा में योगदान देने और छात्रों को सफल ईस्पोर्ट्स करियर हासिल करने की दिशा में मार्गदर्शन करने पर गर्व है।” वेयर1 एकेडमी अपने ईस्पोर्ट्स प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उद्योग के दिग्गजों को शामिल करने के लिए उत्साहित है। ऑरंगुटन में ईस्पोर्ट्स हेड विक्रांत पुजारी, वैलोरेंट प्रशिक्षण का नेतृत्व करेंगे, जबकि विंडगॉड ईस्पोर्ट्स में हेड कोच मयंक यादव, उर्फ “कोच कमांडो”, विशेषज्ञ कोचिंग प्रदान करेंगे। फ्री फायर ऑफिशियल इंडिया के संकल गुप्ता उर्फ “ड्यूकर_एफएफ” फ्री फायर प्रशिक्षण कार्यक्रम की देखरेख करेंगे। इन विशेषज्ञों का लक्ष्य ईस्पोर्ट्स प्रतिभा की अगली पीढ़ी को मार्गदर्शन देना और उनका उत्थान करना है।
वीआर1 एकेडमी के संस्थापक सौरभ मीना ने एकेडमी के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया और कहा, “वीआर1 एकेडमी भारतीय गेमिंग बाजार के विकास में योगदान देने के लिए रोमांचित है, जिसके 2028 तक 1.4 बिलियन डॉलर तक पहुँचने का अनुमान है। गेमिंग इकोसिस्टम में 65.4% गेमर्स के लिए ईस्पोर्ट्स का योगदान है, और कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। वीआर1 एकेडमी छात्रों को गेम डेवलपमेंट से लेकर ईस्पोर्ट्स मैनेजमेंट तक इस गतिशील उद्योग में सफल होने के लिए कौशल प्रदान करती है। चुनौतियों का समाधान करके और अवसरों का लाभ उठाकर, वीआर1 एकेडमी ईस्पोर्ट्स प्रतिभा की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाती है।”

Hindi News / UP Special / वीआर1 एकेडमी ने ईस्पोर्ट्स प्रोफशनलस को सशक्त बनाने के लिए किया विस्तार

ट्रेंडिंग वीडियो