scriptUP Latest Transfers: यूपी में 29 IAS के तबादले, जानिए किसको मिली कहा तैनाती और खास वजह | Transfer Policy: 29 IAS Transfers in Uttar Pradesh – New Appointments Announced for 13 District Magistrates | Patrika News
लखनऊ

UP Latest Transfers: यूपी में 29 IAS के तबादले, जानिए किसको मिली कहा तैनाती और खास वजह

UP Latest Transfers: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में 29 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं, जिसमें 13 जिलों में नये जिलाधिकारी (DM) नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा, तीन जिलों में नये नगर आयुक्तों की भी तैनाती की गई है। नियुक्ति विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार,आगरा के जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी को प्रभारी राहत आयुक्त, चकबंदी आयुक्त और विशेष सचिव राजस्व जैसे महत्वपूर्ण पदों पर तैनात किया गया है। इस बड़े प्रशासनिक फेरबदल के पीछे उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य प्रशासनिक कार्यकुशलता में सुधार लाना और तेजी से विकास कार्यों को गति देना है।

लखनऊSep 15, 2024 / 08:38 am

Ritesh Singh

UP Latest Transfers

UP Latest Transfers

UP Latest Transfers: यूपी में 29 IAS के तबादले, जानिए किसको मिली कहा तैनाती और खास वजह उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 29 आईएएस अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया। इस फेरबदल के अंतर्गत 13 जिलों में नये जिलाधिकारी (DM) नियुक्त किए गए हैं, जिनमें प्रमुख रूप से आगरा, प्रयागराज, कुशीनगर, और शामली शामिल हैं। इसके साथ ही, तीन जिलों फिरोजाबाद, बरेली और मेरठ में नये नगर आयुक्तों की तैनाती भी की गई है।
यह भी पढ़ें

UP Transfers : DM बुलंदशहर सीपी सिंह और लखनऊ DM सूर्यपाल गंगवार का तबादला निरस्त, बने रहेंगे अपने पद पर

आगरा के डीएम भानु चन्द्र गोस्वामी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है, उन्हें प्रभारी राहत आयुक्त और चकबंदी आयुक्त के साथ ही विशेष सचिव राजस्व का पदभार सौंपा गया है। वहीं, प्रयागराज के डीएम नवनीत सिंह को आजमगढ़ का डीएम बनाया गया है। इसके अलावा, कुशीनगर के डीएम उमेश मिश्रा को मुजफ्फरनगर का डीएम नियुक्त किया गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में अब एआई, ब्लॉक चेन, ड्रोन और रोवर से होगी चकबंदी, 1475 गांवों में प्रक्रिया पूरी, 51 गांवों में फंसा पेच 

योगी सरकार के इस निर्णय के पीछे प्रशासनिक कार्यों में तेजी लाने और जिलों में सुशासन स्थापित करने की मंशा है। तीन जिलों में नये नगर आयुक्तों की भी तैनाती की गई है, जिसमें अयोध्या, बलरामपुर और सोनभद्र शामिल हैं। इनमें नगर आयुक्त के रूप में ऋषि राज, संजीव कुमार मौर्य और सौरव गंगवार को तैनात किया गया है।
यह भी पढ़ें

UP International Trade Show 2024: योगी सरकार का ‘वैश्विक महाकुंभ’ बनेगा प्रदेश के पारंपरिक उत्पादों का मंच 

इसके साथ ही, कई अन्य आईएएस अधिकारियों को विभिन्न विभागों में नई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं, जिसमें प्रमुख सचिव रविन्द्र को उनके मौजूदा पद के साथ-साथ निदेशक मंडी परिषद का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

  लखनऊ के DM पर कोई बदलाव नहीं  

लखनऊ के वर्तमान जिलाधिकारी (DM) सूर्यपाल गंगवार हैं। उनका कार्यकाल लखनऊ में प्रशासनिक कार्यों को सुचारू रूप से चलाने और जिले में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जाना जाता है। सूर्यपाल गंगवार एक अनुभवी आईएएस अधिकारी हैं, जो पहले भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। उनके नेतृत्व में लखनऊ में कई प्रमुख विकास योजनाएं और परियोजनाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं, साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। सूर्यपाल गंगवार की प्रशासनिक दक्षता और प्रबंधन कौशल के कारण उन्हें लखनऊ जैसे महत्वपूर्ण जिले की जिम्मेदारी दी गई है।

तबादले की खास वजह 

तबादलों के पीछे आमतौर पर सरकार की प्राथमिकताएं, प्रशासनिक सुधार, और अधिकारियों की दक्षता को अन्य क्षेत्रों में इस्तेमाल करने का उद्देश्य होता है। अधिकारियों का तबादला विभिन्न कारणों से किया जाता है, जैसे:
.प्रशासनिक दक्षता में सुधार: कुछ जिलों में तेजी से विकास कार्यों और प्रशासनिक कार्यकुशलता को बढ़ाने के लिए।
.विकास परियोजनाओं की प्राथमिकता: जिन जिलों में विकास परियोजनाओं की जरूरत होती है, वहाँ पर अनुभवी अधिकारियों को नियुक्त किया जाता है।
.लंबे समय से एक ही पद पर: कुछ अधिकारी लंबे समय से एक जिले में होते हैं, तो उन्हें नई जिम्मेदारियों के लिए अन्य जगहों पर स्थानांतरित किया जाता है।
.विकास और जनहित के कार्यों में तेजी लाने के लिए।
.सरकार द्वारा तबादलों का उद्देश्य आमतौर पर प्रशासनिक कार्यों में सुधार लाना और सुशासन को सुनिश्चित करना होता है।

Hindi News/ Lucknow / UP Latest Transfers: यूपी में 29 IAS के तबादले, जानिए किसको मिली कहा तैनाती और खास वजह

ट्रेंडिंग वीडियो