script Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! लगातार 5वें साल बिजली की दरें नहीं बढ़ेगी, 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत   | Dussehra and Diwali 2024: big gift Yogi government. No power tariff hike for 5th year  row, relief  3.48 crore consumers     | Patrika News
लखनऊ

 Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! लगातार 5वें साल बिजली की दरें नहीं बढ़ेगी, 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत  

Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार ने दशहरा और दीपावली पर उत्तर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश में लगातार पांचवें वर्ष बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। राज्य सरकार ने यह निर्णय लेते हुए 3.48 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को राहत दी है।

लखनऊOct 11, 2024 / 11:17 pm

Ritesh Singh

UP Bijli Update

UP Bijli Update

 Dussehra and Diwali 2024:  उत्तर प्रदेश सरकार ने दशहरा और दीपावली के मौके पर प्रदेश के 3.48 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बिजली की दरों में बढ़ोतरी न करने का ऐलान किया है। ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में लगातार पांचवें वर्ष बिजली की दरें अपरिवर्तित रहेंगी। इसका लाभ सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगा, चाहे वे घरेलू उपभोक्ता हों, व्यापारी हो या उद्योगपति। सरकार ने इस फैसले के पीछे उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा, प्रदेश के समृद्ध और हरित भविष्य को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाने को प्रमुख कारण बताया है।
यह भी पढ़ें

Lucknow Public Parks Ticket: लखनऊ के एलडीए के पार्कों में प्रवेश हुआ महंगा, टिकट दरों में वृद्धि

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने बिजली दरों में बिना किसी वृद्धि के यह कदम उठाया है। बिजली की दरों का निर्धारण इस बार 10.67 प्रतिशत लाइन हानियों के आधार पर किया गया है। इससे छोटे व्यवसायी और निम्न आय वर्ग के लोगों को आर्थिक राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

UP Farmers Alert: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! 23 अक्टूबर तक पाएं कृषि यंत्रों पर भारी अनुदान, जल्द करें आवेदन

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि आईटी उद्योग, स्टार्टअप और बाहरी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए भी बिजली की दरों को कम किया गया है। खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए टैरिफ को और भी सुलभ बनाया गया है। यह राज्य के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एजेंडा को बढ़ावा देगा और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को प्रोत्साहित करेगा।
यह भी पढ़ें

UP परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह का बड़ा ऐलान: कुंभ में नहीं चलेंगी पेट्रोल-डीजल बसें, 7 हजार नई इलेक्ट्रिक और CNG बसों की होगी खरीदारी

ग्रीन एनर्जी का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी अच्छी खबर है। ग्रीन एनर्जी टैरिफ को 0.44 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 0.36 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है। इससे उद्योगों को भी ग्रीन एनर्जी सर्टिफिकेट पर 15 से 20 प्रतिशत की कटौती का लाभ मिलेगा, जिससे उनकी इनपुट कॉस्ट कम होगी और उन्हें आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। इस कदम से कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी और पर्यावरण संरक्षण में योगदान मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Rain Alert: UP-Bihar से लेकर Delhi-NCR तक ठंड का अलर्ट! जानें कब गिरने वाला है तापमान

प्रदेश सरकार ने डिजिटल बिलिंग को भी बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपभोक्ताओं को बिजली बिल ई-मेल, व्हाट्सएप या अन्य डिजिटल माध्यमों से प्राप्त करने का विकल्प दिया है। यह दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगा।
यह भी पढ़ें

UP Weather Alert: दशहरे के बाद हरदोई, लखनऊ और लखीमपुर में कड़ाके की ठंड की शुरुआत, IMD की बड़ी चेतावनी!

योगी सरकार ने यह भी घोषणा की है कि स्मार्ट मीटर कनेक्शन के लिए जुड़ने या काटने के 50 रुपये के शुल्क को समाप्त कर दिया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को अतिरिक्त लाभ मिलेगा। इसके साथ ही, प्रदेश के ओपन एक्सेस उपभोक्ताओं के लिए क्रॉस सब्सिडी सरचार्ज की दरों को भी यथावत रखा गया है, ताकि बिजली बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़े और उद्योगों को इसका लाभ मिले।

लगातार पांचवें साल बिजली की दरें स्थिर

योगी सरकार ने 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बिजली की दरों में कोई वृद्धि न करने का ऐलान किया।

ग्रीन एनर्जी के प्रति बढ़ेगा रुझान

ग्रीन एनर्जी टैरिफ में कटौती से उद्योगों और पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग में सुलभता

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के टैरिफ को सस्ता करके राज्य के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एजेंडा को प्रोत्साहन मिलेगा।

Hindi News / Lucknow /  Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! लगातार 5वें साल बिजली की दरें नहीं बढ़ेगी, 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत  

ट्रेंडिंग वीडियो