scriptMahakal Temple : ट्रैफिक से मिलेगी मुक्ति, 8 मिनट में पहुचेंगे महाकालेश्वर | Now you can reach Mahakaleshwar Temple from the railway station in less than 10 minutes. | Patrika News
उज्जैन

Mahakal Temple : ट्रैफिक से मिलेगी मुक्ति, 8 मिनट में पहुचेंगे महाकालेश्वर

Mahakal Temple : देशभर में लोकप्रिय और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर से भक्तों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। श्रद्धालुओं अब 10 मिनट से भी कम समय में उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल के दर पहुंच सकेंगे।

उज्जैनOct 10, 2024 / 08:57 am

Avantika Pandey

mahakal temple
Mahakal Temple : देश-दुनिया में लोकप्रिय और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर से भक्तों की अटूट आस्था जुड़ी हुई है। भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। महाकाल के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब दर्शनार्थी उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकालेश्वर मंदिर तक 10 मिनट से भी कम समय में पहुंच सकेंगे। साथ ही उन्हें ट्रैफिक से भी छुटकारा मिलेगा।
दरअसल उज्जैन रेलवे स्टेशन से मंदिर जाने के लिए रोप-वे का काम मंदिर क्षेत्र की गणेश कॉलोनी से शुरू कर दिया गया है। रोप वे बनते ही श्रद्धालु कम समय में महाकालेश्वर मंदिर पहुंच सकेंगे।

रोप-वे से सफर हुआ आसान

महाकाल के दर पर भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रोप-वे बनाने का फैसला लिया गया। बता दें कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में आम दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या 50 हजार से लेकर 1 लाख तक पहुंच जाती है। वहीं त्योहारों के समय ये आकड़े दो गुना ज्यादा बढ़ जाते है। इसके चलते सड़कों पर कई किलोमीटर लंबा जाम देखने को मिलता है। लेकिन अब रोप-वे के सहारे भक्त सिर्फ 7 मिनट में मंदिर पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को पूरे महाकाल लोक को बेहतरीन नजारा भी देखने को मिलेगा।

189 करोड़ की लागत से बनेगा रोप-वे

बता दें कि ये रोप-वे 189 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा। इसकी सहमति केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी है। जानकारी के अनुसार रोप-वे के लिए तीन स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमे पहला स्टेशन रेलवे की जमीन पर, दूसरा स्टेशन त्रिवेणी संग्रहालय क्षेत्र में पार्किंग के पास और तीसरा डी-बोर्डिंग स्टेशन श्री गणेश कॉलोनी में बनाया जाएगा।

Hindi News / Ujjain / Mahakal Temple : ट्रैफिक से मिलेगी मुक्ति, 8 मिनट में पहुचेंगे महाकालेश्वर

ट्रेंडिंग वीडियो