scriptLadli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ के फिर से शुरु हो गए आवेदन, जानें क्या है सच | Ladli Behna Yojana: Applications for Ladli Behna Yojana have started again? | Patrika News
उज्जैन

Ladli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ के फिर से शुरु हो गए आवेदन, जानें क्या है सच

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना में नए आवेदन के लिए महिलाएं कोठी परिसर स्थित प्रशासनिक संकुल कार्यालय में पहुंच रही हैं….

उज्जैनOct 16, 2024 / 12:05 pm

Astha Awasthi

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश सरकार की ओर से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लाड़ली बहना योजना जारी है। अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों को हर महीने 1250 रुपये दिए जाते हैं। ये राशि त्योहारों या कई विशेष अवसरों पर 10 तारीख से पहले भी खातों में डाल दी जाती है।
इस योजना में जिन महिलाओं का नाम जुड़ चुका है इनके खातों में बीते एक साल से राशि आ रही लेकिन किन्हीं कारणों से जिन महिलाओं का नाम इस योजना में नहीं जुड़ पाया है, वे एक बार फिर से आवेदन शुरु होने का इंतजार कर रही है।
ये भी पढ़ें: एमपी के इन 6 जिलों की जमीन चिह्नित, 11 हजार करोड़ का होगा निवेश


क्या फिर से शुरु हो गए आवेदन ?

मध्य प्रदेश सरकार ने मार्च 2023 में लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की थी। इसके लिए शहरी क्षेत्र में नगरी निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत द्वारा महिलाओं से आवेदन फार्म लिए थे। दो चरणों में महिलाओं के रजिस्ट्रेशन किए गए और उसके बाद जून 2023 से लाड़ली बहना योजना की हितग्राही महिलाओं को 1250 रुपए की राशि मिलने लगी।
अब एक बार फिर से इस योजना के लिए आवेदन देने बड़ी संख्या में महिलाएं प्रशासनिक संकुल भवन में पहुंच रही है। महिलाओं की परेशानी को देखते हुए उनके फार्म भी जमा किए जा रहे हैं। प्रतिदिन 200 महिलाएं लाइन में लगकर अपने आवेदन जमा कर रही है।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि अभी योजना का तीसरा चरण शुरू नहीं हुआ है। अधिकारियों कहना है कि जब भी योजना का तीसरा चरण शुरू होगा तब आनलाइन फॉर्म ही भरे जाएंगे। सरकार ने अभी योजना के नए रजिस्ट्रेशन के लिए कोई घोषणा नहीं की है लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में महिलाएं प्रतिदिन आवेदन लेकर पहुंच रही हैं।

फैल रही अफवाह

गांव वालों के बीच लाडली बहना योजना से जुड़ीअफवाह उड़ रही है जिसके कारण जिले के कई ग्रामीण क्षेत्र से महिलाएं आवेदन लेकर प्रशासनिक संकुल भवन में पहुंच रही है। परेशान होकर महिला बाल विकास विभाग द्वारा कुछ कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

Hindi News / Ujjain / Ladli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ के फिर से शुरु हो गए आवेदन, जानें क्या है सच

ट्रेंडिंग वीडियो