script7 नवंबर से शुरू होगा सबसे बड़ा मेला, 6 दिसंबर तक चलेगा | Kartik fair will start from 7th November | Patrika News
उज्जैन

7 नवंबर से शुरू होगा सबसे बड़ा मेला, 6 दिसंबर तक चलेगा

मेला ग्राउंड पर जल्द ले आउट डालने के निर्देश, 7 से शुरू होगा कार्तिक मेला, पॉलीथिन प्रतिबंधित रहेगी

उज्जैनOct 28, 2022 / 01:42 pm

deepak deewan

kartik_fair.png

634 दुकानों का ऑनलाइन आवंटन

उज्जैन. इस वर्ष कार्तिक मेले का आयोजन 7 नवंबर से शुरू होगा। मेला एक माह तक यानि 6 दिसंबर तक चलेगा. यहां लगनेवाली दुकानों में सस्ते सामान बिकते हैं. यही कारण है कि कार्तिक मेले को इलाके में सस्ते सामानों के सबसे बड़े मेले के रूप में जाना जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि मेले में प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करने पर रोक रहेगी। साथ ही सफाई व्यवस्था के लिए अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेले के आयोजन को लेकर अपर आयुक्त आदित्य नागर को उपमेला अधिकारी बनाया है। गुरुवार को नागर ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर मेले की तैयारियों पर चर्चा की।

इस बैठक में कार्तिक मेले में अस्थाई निर्माण एवं सजावट, अस्थाई प्रकाश व्यवस्था एवं सजावट, भूमि आवंटन, सिद्धवट मेला आयोजन, पशु मेला आयोजन, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आदि को लेकर चर्चा हुई। प्रकाश विभाग को समय सीमा में समुचित प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही दुकानों क लिए लेआउट डालने का कहा। बताया गया मेले में पॉलीथिन का उपयोग बिल्कुल नहीं हो सकेगा।

634 दुकानों का ऑनलाइन आवंटन होगा
कार्तिक मेले में इस बार 634 दुकानों का ऑनलाइन आवंटन होगा। महापौर मुकेश टटवाल की पहल पर यह व्यवस्था की गई है। राजस्व विभाग प्रभारी डॉण् योगेश्वरी राठौर ने बताया कि इस मेले में अ क्षेत्र अन्तर्गत पद्मिनी श्रृंगार मार्केट की 471 व ब क्षेत्र में पॉपकार्न, खेल तमाशे, हंसी घर, चिडिय़ाघर, फोटो स्टूडियो फुग्गा, शूटिंग कटलरी मनिहारी चूड़ी आदि व्यवसायियों को 163 दुकानें देंगे. इस तरह कुल 634 दुकानों का आवंटन ऑनलाइन किया जाएगा। दुकान आवंटन के लिए व्यवसायी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Hindi News/ Ujjain / 7 नवंबर से शुरू होगा सबसे बड़ा मेला, 6 दिसंबर तक चलेगा

ट्रेंडिंग वीडियो