scriptकामाख्या देवी दर्शन के लिए पहली बार जा रही यात्रा | First visit to Kamakhya Devi Darshan | Patrika News
उज्जैन

कामाख्या देवी दर्शन के लिए पहली बार जा रही यात्रा

छह वर्ष पहले शुरू हुुई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में जिले के बुजुर्ग यात्री पहली बार ८ सितंबर को कामाख्या देवी (आसाम) के दर्शन करने जाएंगे।

उज्जैनAug 17, 2017 / 01:28 pm

Gopal Bajpai

patrika

Chief Minister’s pilgrimage planning,first visit,Kamakhya Devi Darshan

उज्जैन. छह वर्ष पहले शुरू हुुई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में जिले के बुजुर्ग यात्री पहली बार ८ सितंबर को कामाख्या देवी (आसाम) के दर्शन करने जाएंगे। तीर्थ दर्शन यात्रा के रूप में यह जिले से ५१वीं यात्रा रहेगी। योजना के तहत अब तक जिले में १२ हजार १७२ यात्रियों ने चारों धाम की यात्रा कर चुके हैं। इसमें सर्वाधिक ३८३० यात्रियों ने रामेश्वरम् के दर्शन किए हैं।


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पहली यात्रा १२ जून २०१२ को गई थी। इसके बाद से जिले से श्री द्वारकापुरी, श्री जगन्नाथपुरी , वैष्णोदेवी, रामेश्वरम्, तिरुपति, काशी व अजमेर शरीफ के लिए ४८ यात्राएं हो चुकी हैं।

पहली बार कामाख्या देवी के दर्शन के लिए यात्रा जा रही है। यह यात्रा ८ सितंबर से शुरू होकर १३ सितंबर को लौटेगी। इसमें जिले के ३०० यात्री शामिल हो सकेंगे। वहीं २१ अगस्त तक आवेदन करने की अंतिम तारीख व २३ अगस्त को लॉटरी निकाली जाएगी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रभारी आरसी राय के मुताबिक जिले से निकाली जाने वाली ५१वीं यात्रा होगी।

इस महीने द्वारका व जगन्नाथ यात्रा
तीर्थ दर्शन योजना के तहत अगस्त महीने में द्वारिका व जगन्नाथ पुरी के लिए भी यात्रा जाएगी। २४ अगस्त को द्वारिका के लिए २४६ यात्री व ३१ अगस्त को श्री जगन्नाथपुरी के लिए २४० यात्री रवाना होंगे। जगन्नाथपुरी की यह यात्रा ५०वीं यात्रा होगी।
&मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पहली बार कामख्यादेवी के लिए यात्रा जाएगी। कार्यक्रम का शेड्यूल आ चुका है। जिले से यह ५१ वीं यात्रा है।
– संदीप राजप्पा, सीईओ, जिला पंचायत
इतने यात्रियों ने किए दर्शन
तीर्थ स्थल यात्रा संख्या लक्ष्य यात्री
श्री द्वारकापुरी ०६ 1746 १४७८
श्री जगन्नाथपुरी ०९ 2803 २५५२
वैष्णोदवी ०७ 2249 १८८१
रामेश्वरम् १५ 4169 ३८३०
तिरुपति ०६ 2033 १८५३
काशी (वाराणसी) १ 0083 ००७७
अजमेर शरीफ ४ 0881 ०५०१
१७९२ यात्री नहीं गए
तीर्थ दर्शन योजना में १७९२ यात्रा में शामिल नहीं हो सके। दरअसल यात्रा के जिले में यात्रियों की संख्या में लक्ष्य मिलता है, इसी अनुरुप यात्रियों के आवेदन मंगाए जाते हैं, लेकिन कई बार एनवक्त पर यात्री की तबीयत खराब या अन्य कारणों के चलते यात्रा स्थगित कर देते हैं।
योजना एक नजर में
शुरू- १२ जून २०१२
कुल यात्रा – ४८
यात्री – १२१७२
लक्ष्य- १३९६४
सर्वाधिक यात्रा- १५ (रामेश्वरम्)
अगली यात्रा- २४ अगस्त (द्वारिका)

Hindi News / Ujjain / कामाख्या देवी दर्शन के लिए पहली बार जा रही यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो