scriptहिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल बोलीं, भविष्य में सोलर पैनल, इवी उद्योग लगने पर अहम होगी सिल्वर की भूमिका | Silver will play an important role in solar panel and EV, HZL Vedanta | Patrika News
उदयपुर

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल बोलीं, भविष्य में सोलर पैनल, इवी उद्योग लगने पर अहम होगी सिल्वर की भूमिका

पत्रिका से विशेष बातचीत में बोलीं हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल हेब्बर, 2030 तक हिंदुस्तान जिंक में 30 प्रतिशत होगी महिला इम्प्लॉयमेंट

उदयपुरDec 13, 2023 / 11:19 pm

madhulika singh

priya1.jpg

,,

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने कहा कि वर्तमान में कम्पनी जिंक, सिल्वर उत्पादन और रिसाइक्लिंग के काम में है, लेकिन आने वाले समय में और भी नए काम जोड़ेगे। अभी तक देश में सिल्वर का उपयोग जेवर और सिक्के में ही होता रहा है, लेकिन भविष्य में जब यहां सोलर पैनल, इलेक्ट्रिक व्हीकल उद्योग लगेंगे तो इसमें सिल्वर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। हिंदुस्तान जिंक इसमें अग्रणी भूमिका निभाएगा। बुधवार को उदयपुर में राजस्थान पत्रिका के संपादकीय प्रभारी अभिषेक श्रीवास्तव से विशेष बातचीत में प्रिया अग्रवाल ने कई विषयों पर खुलकर बात की। कहा कि वूमन लेड इम्पॉवरमेंट भविष्य में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश…
माइनिंग इंडस्ट्री में महिलाओं की भूमिका को कैसे देखती हैं?
खनन कार्य में महिलाओं की भूमिका बढ़ी है। हमने वर्ष 2030 तक 30 फीसदी महिला इम्प्लॉयमेंट का लक्ष्य रखा है और अभी तक 20 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर चुके हैं। ऐसे में अगले 7 साल तक तो 30 फीसदी से ज्यादा महिलाएं जुड़ चुकी होंगी।
हिंदुस्तान जिंक काे लेकर क्या विजन है?

दुनिया में जिंक उत्पादन में दूसरा और चांदी में 5वां स्थान है, जो पहला बन सकता है। देश-दुनिया में इंफ्रास्ट्रक्चर इतना बढ़ रहा है, जो जिंक के बिना संभव नहीं। स्टील का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। स्टील के जैसी बढ़ोतरी जिंक की होने वाली है। लम्बे समय के लिए व्यवस्थित विकास चाहिए तो जिंक के बिना नहीं हो सकता।
मुश्किल निर्णय क्या रहा, जब चेयरपर्सन के रूप में जिम्मेदारी ली?
पिता ने जो 20 साल में किया, वह करने में कई कम्पनियों की पीढिय़ां गुजर जाती हैं। उनकी सोच विकासपरक है। कोई मॉडर्न, इनोवेशन, यंग, आइडिया आए तो उसे अपनाने की परंपरा रही है।
आप युवा आंत्रप्रेन्योर हैं, महिलाओं को लेकर क्या सोचती हैं?
महिलाओं की भूमिका में बेहद संभावनाएं है। जिंक पहली कम्पनी, जिसने 2019 में महिलाओं को खनन में शामिल किया। देश की पहली महिला रेस्क्यू टीम बनाई। महिला पहले इन कामों के लिए कभी सोच भी नहीं सकती थी। वे पहले इंजीनियर बनी, फिर पुरुष प्रधान इंडस्ट्री चुनी। मैं महिला कार्मिकों से मिलकर इंस्पायर होती हूं। अभी वीमन लेड इम्पॉवरमेंट का मंच है। लेकिन, ऐसी कोई चीज नहीं जो महिलाएं नहीं कर सकती हैं।
डिजिटलाइजेशन के दौर में क्या बदलाव करने जा रही हैं?
मानव श्रम अपनी जगह जरूरी है। श्रमिकों के साथ भूमिगत काम करने वालों को सुरक्षित माहौल देना है। अंदर जितनी भी गतिविधियां होती हैं, कंट्रोल रूम से नियंत्रित होती है। आने वाले समय में सब बाहर से ही कंट्रोल होगा। माइनिंग में अंदर मानव का आना जाना नहीं रहेगा।
priya_agarwal.jpg
आप पशुओं के प्रति प्रेम रखती हैं, राजस्थान को लेकर क्या करना चाहती हैं?
एनिमल वेलफेयर मेरी पसंद है। हमेशा लगता था कि एनिमल के लिए भी कुछ करना चाहिए। उसी से संस्था योडा शुरू हुई। राजस्थान में भी काम करना है। एक वर्ल्ड क्लास एजुकेशन सेंटर, वेटनेरियन रिसर्च इंस्टीट्यूट शुरू करना है। स्ट्रीट एनिमल के लिए वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल शुरू करना है।

सोशल वर्क के लिए क्या सोच रखा है?
हमारा सपना है कि देश में 13 लाख आंगनवाड़ियों को नन्दघर बना दें। राजस्थान सरकार से एमओयू हुआ था। पापा कहते हैं कि कोई बच्चा भूखा नहीं सोए। राजस्थान में डेटा बेस स्टडी करके काम कर रहे हैं। चाइल्ड न्यूट्रेशन, वीमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट, एनिमल वेलफेयर, स्पोर्ट्स और हेल्थ के लिए काम कर रहे हैं।
महिलाओं के लिए क्या संदेश देना चाहेंगी?
एक ही बात कहूंगी कि जो भी दिल में है, करना चाहते हो, कदम बढ़ाओ, अड़चने धीरे-धीरे अपने आप दूर हो जाएगी। मेरे पिता कहते रहे हैं- आप सही कर रहे हो तो डर हटा दो। पैर जमीं पर रखते हुए काम करते जाओ, सफलता जरूर मिलेगी।
priya2.jpg
आपने पढ़ाई खत्म की तब और अभी में क्या फर्क महसूस करती हैं?
मैंने साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन की। इसके बाद मैंने जॉब करने का मानस बना लिया। पिता चाहते थे कि मैं अपनी कम्पनी में काम पर लग जाऊं। लेकिन, मेरा मन था कि जॉब करके खुद को साबित करूं। बता सकूं कि मैं व्यावसायिक माहौल में काम कर सकती हूं। पहला जॉब एडवरटाइजमेंट कम्पनी में किया। फिर रीडर फ्यूजन कम्पनी में दूसरी जॉब की।
जॉब के बाद अपनी कम्पनी से जुडऩे का मौका कैसा था?
मेरे जॉब करने पर पापा हड़बड़ा चुके थे। एक बार मैंने टीवी पर न्यूज देखी कि प्रिया अग्रवाल बोर्ड मेंबर होंगी, जबकि मुझे नहीं पता था और पापा ने करवा दिया। मैंने आनाकानी की तो पापा ने भरोसा दिलाया।
निर्भीक पत्रकारिता करता है पत्रिका, मेरा पूरा परिवार पढ़ता है
प्रिया अग्रवाल ने बातचीत में कहा कि उनका पूरा परिवार राजस्थान पत्रिका पढ़ता है। राजस्थान पत्रिका निर्भीक पत्रकारिता के लिए जाना जाता है। मेरे परिवार की जड़े राजस्थान से हैं। प्रिया ने राजस्थान पत्रिका उदयपुर संस्करण के 43वें स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी।
पति के लिए बोली प्रिया
प्रिया अग्रवाल अपने पति आकर्ष हेब्बर के लिए कहती हैं कि वो पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं और काम में समर्पित है। पहले वो गूगल में काम करते थे। फिर मेकेनरी में काम कर रहे थे तब प्रोजेक्ट के लिए पिता ने उनको कोरिया भेजा। वो हमेशा कहते हैं कि फैमेली के साथ काम नहीं करना, मुझे हमेशा प्रोफेशनल रहना है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8qj0u0

Hindi News / Udaipur / हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल बोलीं, भविष्य में सोलर पैनल, इवी उद्योग लगने पर अहम होगी सिल्वर की भूमिका

ट्रेंडिंग वीडियो