scriptमिडिल क्लास फैमिली की बेटी ने लगाया बिजनेस आइडिया, खड़ी की 6000 करोड़ रुपये की कंपनी, बनी शार्क | story of Business Woman Namita Thapar | Patrika News
TV न्यूज

मिडिल क्लास फैमिली की बेटी ने लगाया बिजनेस आइडिया, खड़ी की 6000 करोड़ रुपये की कंपनी, बनी शार्क

शार्क टैंक की जज नमिता थापर एक भारतीय महिला व्यवसाई है नमिता थापर (Business Woman Namita Thapar)। आज लोग इनकी सफलता की मिसाल दे रहे हैं। नमिता थापर भारत में एक कंपनी Emcure फार्मास्युटिकल्स की ‘Executive Director हैं।

Nov 15, 2022 / 03:22 pm

Patrika Desk

namita

Namita Thapar

आज देश महिला उत्थान की बातें करता है और देश के नेता भी महिलाओ को आगे बढ़ाने के आए कर रहे हैं। परन्तु इससे पहले से ही देश की बेटियां IAS-IPS अफसर बन रही है और बड़ी बड़ी कंपनी में उच्च पदों पर आसीन हैं। आज महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही है। यहाँ एक ऐसी ही बेटी के बारे में बताया जा रहा है, जिसने अपनी आईडिया और मेहनत से बड़ा मुकाम हासिल किया है। एक भारतीय महिला व्यवसाई है नमिता थापर (Business Woman Namita Thapar)। आज लोग इनकी सफलता की मिसाल दे रहे हैं। नमिता थापर भारत में एक कंपनी Emcure फार्मास्युटिकल्स की ‘Executive Director हैं। नमिता को शार्क टैंक इंडिया में एक निवेशक के रूप में देखा गया है। महाराष्ट्र ने पुणे शहर में उनके काम से उन्हें बहुत सम्मान मिलता है।
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है की नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। अपने पूरे जीवन में, उन्हें माता-पिता का सपोर्ट मिला। पेरेंट्स ने उन्हें अच्छी शिक्षा दी। अपनी बिटिया को किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होने दी। उन्होंने पुणे, महाराष्ट्र के एक स्कूल से स्नातक किया है। फिर उन्होंने आईसीएआई से चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढाई पूरी की। CA की पढाई कबहूत ही कठिन मानी जाती है। इसके बावजूद नमिता ने CA की परीक्षा अच्छे अंको से पास की। उन्हें आगे भी पढ़ने का मन था, तो वे MBA करने के लिए ड्यूक यूनिवर्सिटी के फुकुया स्कूल ऑफ बिजनेस गई। नमिता का सपना था की वे एक बड़ी बिजनेस वुमन बने। उन्होंने अपना बिजनेस करने के लिए बहुत रिसर्च की और सीखने की ललक के चलते सभी बारीकियां सीखती रही। इस बीच उनकी शादी भी हो गई। उनके पति का नाम विकास थापर है और उनके दो बच्चे वीर थापर और जय थापर भी हुए।
यह भी पढ़ें

जब हेमा मालिनी संग शादी पर धर्मेंद्र की पहली पत्नी का छलका दर्द, कहा था- मैं तो ऐसा कभी ना करती

उन्होंने आईसीएआई से चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में भी काम किया है। नमिता थापड़ ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका का रुख किया। नमिता थापर ने ड्यूक यूनिवर्सिटी के फुकुया स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया है। नमिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका में गाइडेंट कॉर्पोरेशन में वित्त और विपणन में मुख्या पदों पर रहते हुए 6 साल काम भी किया। नमिता (Namita Thapar) ने इस कॉर्पोरेशन में अलग-अलग पदों पर काम किया। कुछ सालों में बिजनेस की दुनिया में शानदार अनुभव लेकर नमिता भारत लौट आईं। आज के समय में नमिता थापर एक वैश्विक दवा कंपनी Emcure फार्मास्युटिकल्स की ‘Executive Director हैं। 4,000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के साथ, एमक्योर का मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे में है। उन्होंने साल 2007 में Emcure ज्वाइन किया और वित्त, घरेलू विपणन और मानव संसाधन जैसे बहु-कार्यात्मक पोर्टफोलियो का प्रबंधन किया। आज, यह पूरे भारत में 3000 से अधिक चिकित्सा प्रतिनिधियों के मैनेजमेंट को देहक रहा है, जो 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का रेवेन्यू दे रहा है।

Hindi News / Entertainment / TV News / मिडिल क्लास फैमिली की बेटी ने लगाया बिजनेस आइडिया, खड़ी की 6000 करोड़ रुपये की कंपनी, बनी शार्क

ट्रेंडिंग वीडियो