scriptRain: मुश्किल में जान, घर में हो गए कैद | People imprisoned in houses due to rain water | Patrika News
टोंक

Rain: मुश्किल में जान, घर में हो गए कैद

लगातार हुई बरसात से अभी भी शहर की कई कॉलोनियों में पानी भरा हुआ है। ऐसे में मकान आ रही सीलन और नींव में पानी जाने से उन्हें मकान दरकने का खतरा बना हुआ है।

टोंकAug 10, 2021 / 09:17 am

pawan sharma

Rain: मुश्किल में जान, घर में हो गए कैद

Rain: मुश्किल में जान, घर में हो गए कैद

टोंक. गत दिनों लगातार हुई बरसात से अभी भी शहर की कई कॉलोनियों में पानी भरा हुआ है। ऐसे में मकान आ रही सीलन और नींव में पानी जाने से उन्हें मकान दरकने का खतरा बना हुआ है। कई मकान तो ऐसे में हैं, जिनके आने-जाने के लिए रास्ता तक नहीं है।
ऐसे में उनके बच्चे व बुजुर्ग घरों में कैद हो गए हैं। परिवार के अन्य लोगों को पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे ही हालात खारवाल बस्ती, कैलाशपुरी, पीली तलाई समेत हाइवे किनारे की करीब आधा दर्जन कॉलोनियों के हैं। कॉलोनियों में भरे पानी के चलते लोगों को उसके बीच से ही गुजरना पड़ रहा है। गत दिनों से ऐसा होने पर उनके अब पांव भी कच्चे होकर कटने लगे हैं। पांव की खाल गलकर हटने लगी है। ऐसे में इन्हें कोई रोग भी हो सकता है।
पीली तलाई में 6 दिन से जमा है बरसात का पानी
पीली तलाई में पिछले 6 दिनों में बरसाती पानी नहीं निकाले जाने से गुस्साए महिला-पुरुष रविवार को एडीएम मुरारी लाल शर्मा के निवास जा धमके। आरोप लगाया कि बीसलपुर बांध परियोजना की नहरी जमीन पर प्रभावशाली लोगों ने कब्जा कर पानी के निकासी को रोक दिए जाने से पानी नहीं निकल पा रहा। नगर परिषद के अधिकारियों पर भी आरोप लगाया कि वह अतिक्रमण हटाने में नाकाम हो रहे हैं।
लोगों ने बताया कि शिकायत पर नगर परिषद की ओर से पानी का निकास किया गया था, जिसको भी अतिक्रमियों ने बन्द कर डाला। टोंक-सवाई माधोपुर हाइवे के नजदीक बनी पीली तलाई कॉलोनी में पिछले पांच दिनों से बरसाती पानी जमा होने से घरों में पानी ही पानी हो रहा है।
ऐसे हालातों में लोगों का घरों से बाहर निकलना भी दूभर हो रहा है। कॉलोनी के रामफूल, विनोद नायक, मोहिनी, ममता आदि ने बताया कि गत 5 अगस्त को भी जिला कलक्टर को इसी समस्या को लेकर ज्ञापन सौंपा था, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। मामले को लेकर एडीएम ने नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट से मोबाइल फोन पर बात कर पानी निकासी के निर्देश दिए।

29 सडक़ें क्षतिग्रस्त 14 कराई ठीक
गत दिनों हुई बरसात से जिले में 29 सडक़ें क्षतिग्रस्त हो गई। इनमें से 14 की मरम्मत करा आवागमन सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शुरू करा दिया है। वहीं अभी करीरिया से मंडावर, टोंक से लहन, पालड़ा, पराना से सिरस, टोंक से बमोर, बनेठा, सुरेली सडक़ों पर बने हुए रपट पर पानी का अभी तेज रिसाव है।
ऐसे में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आर. एस. बैरवा ने बताया कि रपट से गुजरने वाले वाहनों तथा लोगों पर रोक लगा दी है। वहीं गत दिनों आई बरसात के चलते लोगों के आवागमन को रोकने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से गहलोद स्थित बनास नदी के रपट पर लगाए गए चेनल, हुक और ताले को लोग खोलकर ले गए।
इसकी शिकायत सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता पी. वी. उपाध्याय ने अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारीलाल शर्मा को दी है। ताकि दोनों स्थानों पर पुलिस जाप्ता लगाकर लोगों को पानी के बीच से गुजरने से रोका जा सके।

Hindi News / Tonk / Rain: मुश्किल में जान, घर में हो गए कैद

ट्रेंडिंग वीडियो