scriptनहीं रहे साउथ के बेहद फेमस डांसर, छोटे मैकेनिक से टॉप एक्शन कोरियोग्राफर बने थे जॉली | Kannada Stunt Choreographer Jolly Bastian passed away of heart attack | Patrika News
टॉलीवुड

नहीं रहे साउथ के बेहद फेमस डांसर, छोटे मैकेनिक से टॉप एक्शन कोरियोग्राफर बने थे जॉली

Kannada Stunt Choreographer Jolly Bastian Death: साउथ इंडस्ट्री के बहुत फेमस एक्शन कोरियोग्राफर और स्टंटमैन जॉली बास्टियन का निधन हो गया है।

Dec 27, 2023 / 01:04 pm

Adarsh Shivam

kannada_stunt_choreographer_jolly_bastian_passed_away_of_heart_attack_at_the_age_of_56_.jpg

कन्नड़ एक्शन कोरियोग्राफर और स्टंटमैन जॉली बास्टियन का निधन

Kannada Stunt Choreographer Jolly Bastian Death: साउथ इंडस्ट्री में एक दुखद समाचार है। बेहद फेमस फाइट कोरियोग्राफर और स्टंटमैन जॉली बास्टियन का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया है। उनकी आयु 57 वर्ष थी। जॉली बास्टियन ने कई फिल्मों में काम किया था, लेकिन वह कन्नड़ सिनेमा में खास पहचान बना चुके थे। उनके अचानक निधन ने साउथ इंडस्ट्री में शोक की लहर फैला दी है। जॉली ने कई शानदार फिल्मों में स्टंट डायरेक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई, जैसे कि ‘प्रेमलोक’ और ‘मास्टरपीस’।
बाइक मैकेनिक से टॉप एक्शन कोरियोग्राफर बने थे जॉली
उनका सफर बहुत दिलचस्प और प्रेरणादायक था, जब वह एक बाइक मैकेनिक से शुरू होकर शीर्ष एक्शन कोरियोग्राफर बन गए। जॉली का जन्म केरल के अल्लेप्पी में हुआ था और उनका पालन-पोषण बेंगलुरु में हुआ था। उन्होंने शुरुआत में एक मैकेनिक के रूप में काम करना शुरू किया था। एक दिन, उन्होंने बाइक पर एक स्टंट किया, जिससे एक फिल्म मेकर की नजर उन पर पड़ी, और उनके स्टंट से फिल्म निर्माता काफी प्रभावित हुए। इसके बाद, उन्होंने कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में स्टंटमैन के रूप में एंट्री की और फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अद्वितीय पहचान बनाई।
जॉली को पहला मौका सिर्फ 17 साल की आयु में मिला था, जब उन्हें फिल्म ‘प्रेमलोक’ (1987) में अभिनेता रविचंद्रन के स्टंट डबल की भूमिका निभाने का मौका मिला। इससे पहले कि उन्होंने एक पूर्ण एक्शन कोरियोग्राफर बनने का मार्ग अपनाया, उन्होंने स्टंटमैन के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने धीरे-धीरे अपने एड्रेनालाइन-पैकिंग स्टंट्स में माहिर बन लिया। जॉली ने अपने करियर में 900 से अधिक कन्नड़, तमिल और मलयालम फिल्मों में अपना योगदान दिया।
यह भी पढ़ें

‘डंकी’ का छठे दिन बॉक्स ऑफिस पर बजा डंका, मंगलवार को काटा बवाल


मास्टरपीस और उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘निनांगगी कादिरुवे’ जैसी फिल्मों में, जॉली ने अपने शानदार एक्शन दृश्यों के जरिए दर्शकों को काफी प्रभावित किया था। जॉली के प्रति उनकी क्षमता और समर्पण को पहचाना गया जब उन्हें कुछ समय तक सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाले एक्शन निर्देशक माना जाने लगा। हर स्टंट के साथ, उन्होंने ‘पुत्नंजा’, ‘अन्नैया’, और ‘शांति क्रांति’ जैसी फिल्मों पर अपनी छाप छोड़ते हुए कई बेंचमार्क सेट किए।

Hindi News/ Entertainment / Tollywood / नहीं रहे साउथ के बेहद फेमस डांसर, छोटे मैकेनिक से टॉप एक्शन कोरियोग्राफर बने थे जॉली

ट्रेंडिंग वीडियो