scriptआदेश के बाद भी गोचर भूमि को नहीं किया जा रहा खाली | Patrika News
टीकमगढ़

आदेश के बाद भी गोचर भूमि को नहीं किया जा रहा खाली

दिगौड़ा तहसील

टीकमगढ़Sep 12, 2024 / 12:05 pm

akhilesh lodhi

दिगौड़ा तहसील

दिगौड़ा तहसील

तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने का दिया समय, २३ दिनों में आई दो रिपोर्टे

टीकमगढ़. गोचर जमीन को खाली कराने और सडक़ों पर आवारा मवेशियों को गोशाला भेजने को लेकर वर्षों से विभिन्न संगठनों द्वारा ज्ञापन और प्रदर्शन किए गए है। अंत में दो तहसीलदारों ने गोचर जमीन को तीन दिनों में खाली कराने के आदेश पटवारियों को दिए थे। लेकिन २३ दिन बाद उन आदेशों का असर तहसील क्षेत्र में दिखाई नहीं दे रहा है।
सरपंच संगठन ने अगस्त में ग्रामीण क्षेत्र की गोचर जमीन पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए मोहनगढ़ और दिगौड़ा तहसीलदार को ज्ञापन दिया था। उनके ज्ञापन पर दिगौड़ा तहसीलदार ने १७ अगस्त और मोहनगढ़ तहसीलदार ने २० अगस्त को पटवारियों के नाम आदेश जारी किया था। उसमें कहा था कि गोवंश के लिए कोई जगह उपलब्ध नहीं है। इससे फसलों की रखवाली में किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे जनधन और गोवंश की बहुत क्षति हो रही है। तहसीलदारों ने क्षेत्र के सभी हल्का पटवारियों को आदेश जारी करते हुए तीन दिवस में गोचर भूमि की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को चिन्हित करना और बेजा कब्जा वाली जमीन की रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए थे।
तीन दिन में हल्का पटवारियों को तहसीलदार को देनी थी जानकारी
गोचर भूमि को खाली कराने के लिए तीन दिनों का समय हल्का पटवारियों को दिया था। तहसीलदार के आदेश को को २३ दिन हो गए है। लेकिन अभी तक कोई भी अतिक्रमण की कार्रवाई नहीं की गई है। जिसको लेकर किसान और संघ परेशान नजर आ रहा है। बताया जा रहा कि जिम्मेदारों द्वारा तहसीलदार के आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण गोचर भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुन्य नजर आ रही है।
इनका कहना
गोचर भूमि से अतिक्रमण हटवाने के लिए ग्राम पंचायतें राजस्व अमले के सहयोग में है। सिर्फ राजस्व अमले को बाहर निकलने की देरी है। अतिक्रमण हटने से गोवंश और जनधन को सुरक्षा मिलेगी। इसके साथ ही खरीफ और रबी फसलों की सुरक्षा में किसानों को सुविधा मिलेगी।
रंजीत सिंह यादव, ब्लॉक अध्यक्ष सरपंच संघ जतारा।
गोचर भूमि को खाली कराने पटवारियों को आदेश जारी कर दिए थे। पटवारियों द्वारा अतिक्रमण वाली जमीन को चिन्हित किया जा रहा है। उनकी रिपोर्ट कार्यालय में जमा की जा रही है। जल्द ही गोचर भूमि को खाली कराने की कार्रवाई की जाएगी।
महीपपाल प्रजापति, तहसीलदार मोहनगढ़।
आदेश के बाद पटवारियों ने दो स्थानों की रिपोर्ट कार्यालय में जमा की है। सभी पटवारियों द्वारा गोचर भूमि पर किए गए अतिक्रमण की रिपोर्ट बनाने और उस जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का योजना बनाई जा रही है।
जाम सिंह, तहसीलदार दिगौड़ा।

Hindi News / Tikamgarh / आदेश के बाद भी गोचर भूमि को नहीं किया जा रहा खाली

ट्रेंडिंग वीडियो