scriptदिवाली बाद बगैर ओटीपी के नहीं मिलेगा घरेलू गैंस सिलेंडर | Patrika News
टीकमगढ़

दिवाली बाद बगैर ओटीपी के नहीं मिलेगा घरेलू गैंस सिलेंडर

रसोई गैस

टीकमगढ़Oct 25, 2024 / 11:10 am

akhilesh lodhi

रसोई गैस

रसोई गैस

गैस एजेसिंयों के लिए लागू हुए नए नियम, ई-केवाइसी के बाद हुआ बदलाव

टीकमगढ़. इन दिनों रसोई गैस का दुरुपयोग किया जा रहा है। स्कूली वाहन के साथ अन्य वाहनों में रिफलिंग की जा रही है। साथ ही कालाबाजारी भी बढ़ गई है। इसेे रोकने के लिए शासन ने उपभोक्ता की ई-केवाइसी कराई थी। उसके माध्यम से दिवाली बाद उपभोक्ताओं के पास रसोई गैस बुकिंग कराने पर ओटीपी नहीं आया तो सिलेंडर नहीं दिया जाएगा।
रसोई गैस बुकिंग के लिए शासन ने नए नियम शुरू कर दिए है। बगैर ओटीपी के उपभोक्ता को गैस सिलेंडर नहीं दिया जाएगा
इन नियमों के पहले गैस एजेसिंयों में रसोई गैस की रिफलिंग बुकिंग एजेंसी के के मोबाइल फोन पर होजाती थी। गैस विक्रेता उपभोक्ताओं के घर जाकर सिलेंडर उपलब्ध करा देते थे। अब दिवाली के बाद यह सुविधा बंद हो जाएगी। एजेंसी मालिक ने बताया कि मोबाइल पर गैस बुकिंग करने के बाद आने वाला ओटीपी को गैस वाहन वितरकों दिखाना होगा। वह उपभोक्ता के ओटीपी को सिस्टम में जनरेट करेंगे। तब उपभोक्ता को सिलेंडर मिल पाएगा। हालांकि इस समय गैस एजेंसी संचालक उपभोक्ताओं की ईकेवाइसी करवाने के लिए घर-घर जा रहा है।
महीनों से चल रही थी ईकेवाइसी
बताया गया कि शासन के निर्देश पर गैस एजेंसियां महीनों से उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर ईकेवाईसी कर रही थी। उसमें उपभोक्ता के नाम, पता, मोबाइल नंबर को अपडेट करने में लगी थी। हजारों उपभोक्ताओं ने ईकेवाईसी करा ली है। जो छुट गए है, उनकी केवाईसी कराई जा रही है।
रजिस्टर्ड नंबर पर ही कराना होगी बुकिंग
उन्होंने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बुक कराना होगा। उसी से बुकिंग के लिए नंबर डायल करना होगा। दुसरे नंबर से रिफलिंग कराई तो ओटीपी नहीं आएगा। इसके लिए शासन ने गैस एजेंसियों को शख्त नियम लागू किए गए है।
फैक्ट फाइल
२२ गैस एजेंसियां जिले में
१८०१७२ उज्ज्वला गैस उपभोक्ता
४० हजार गैस उपभोक्ता
इनका कहना
शासन ने नए नियम लागू कर दिए है। उन नियमों को दिवाली बाद लागू किया जाएगा। अब जिन उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा। वह रसोई गैस वितरक को ओटीपी दिखाएगा और एजेंसी के सिस्टम में अपलोड करेंगा। उसी को सिलेंडर दिया जाएगा। जिन उपभोक्ताओं की ईकेवाइसी नहीं हुई है तो वह संबंधित एजेंसी पर करवा लें।
संजय गर्ग, भारत गैस, गिर्राज गैस एजेंसी टीकमगढ़।

Hindi News / Tikamgarh / दिवाली बाद बगैर ओटीपी के नहीं मिलेगा घरेलू गैंस सिलेंडर

ट्रेंडिंग वीडियो