scriptगर्मियों में लें दही आइसक्रीम का मजा | Dahi ice-cream recipe | Patrika News
मिठाई

गर्मियों में लें दही आइसक्रीम का मजा

गर्मी का मौसम आते ही कुछ ठंडा खाने की इच्छा होने लगती है। दिन भर कुछ न कुछ ठंडा ही खाने पीने को मिलता रहे, ऐसा ही मन करता है।

Mar 22, 2018 / 04:51 pm

अमनप्रीत कौर

dahi icecream

dahi icecream

गर्मी का मौसम आते ही कुछ ठंडा खाने की इच्छा होने लगती है। दिन भर कुछ न कुछ ठंडा ही खाने पीने को मिलता रहे, ऐसा ही मन करता है। अगर आप भी आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं, तो आप इसका स्वाद घर बैठे भी ले सकते हैं। यहां पढ़ें दही की आइसक्रीम बनाने की रेसिपी
सामग्री –

दही – १/२ कप (१०० ग्राम)
चीनी – १/४ कप (५० ग्राम)
क्रीम – १/२ कप (१०० ग्राम)
वनीला एसेन्स – २ बूंद
काजू – १० ( छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए)
बिस्किट – ४ (छोटे टुकड़े कर लीजिए)
विधि –

दही और चीनी को मिलाकर, मिक्सर में डालिए और चीनी घुलने तक दही को फैट लीजिए। क्रीम और वनीला एसेन्स डाल कर, एक बार फिर से सारी चीजों के मिक्स होने तक फैट लीजिए।
मिश्रण में कटे हुए काजू के टुकड़े डालकर मिलाइए। किसी एअर टाइट कन्टेनर में बिस्किट के टुकड़े डालिए, मिश्रण डालिये और बचे हुए बिस्किट के टुकड़े डालकर आइसक्रीम को फ्रीजर में जमने के लिए रख दीजिए।
५- ६ घंटे में आइस क्रीम जम का तैयार हो जाती है। आइसक्रीम कन्टेनर को फ्रीजर से निकालिए और ठंडी आइसक्रीम रोज शरबत से सजा कर परोसिए और खाइए।

सुझाव –

आइसक्रीम में आप अपने मनपसन्द सूखे मेवे डाल सकते हैं या किसी फल के छोटे टुकड़े करके मिश्रण में डाले जा सकते है, जैसे सेब, पपीता, अनन्नास, चीकू आदि।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Hindi News/ Recipes / Sweet / गर्मियों में लें दही आइसक्रीम का मजा

ट्रेंडिंग वीडियो