scriptPARYUSHAN PARV: क्षमापना के साथ विश्वशांति की मंगल कामना | PARYUSHAN PARV: I wish world peace with apologies | Patrika News
सूरत

PARYUSHAN PARV: क्षमापना के साथ विश्वशांति की मंगल कामना

पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के अंतिम दिन शनिवार को सांवत्सरिक प्रतिक्रमण के बाद क्षमायाचना

सूरतAug 22, 2020 / 08:55 pm

Dinesh Bhardwaj

PARYUSHAN PARV: क्षमापना के साथ विश्वशांति की मंगल कामना

PARYUSHAN PARV: क्षमापना के साथ विश्वशांति की मंगल कामना

सूरत. जैन धर्म के श्वेताम्बर मूर्तिपूजक संघ, स्थानकवासी व तेरापंथ धर्मसंघ के हजारों श्रावक-श्राविकाओं ने पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के अंतिम दिन शनिवार को घरों में सांवत्सरिक प्रतिक्रमण कर 84 लाख योनियों की समस्त जीव राशि से अंतकरण से क्षमायाचना की।
कोरोना महामारी की वजह से इस वर्ष पर्युषण महापर्व के दौरान उपाश्रय, स्थानक या भवन में सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया। शहर के विभिन्न क्षेत्र में विराजित साधु-साध्वी व गुरु भगवंत ने भी बारह सौ सूत्र का पठन व सांवत्सरिक प्रतिक्रमण की धार्मिक क्रियाएं की। वहीं, श्रावक-श्राविकाओं ने अपनी-अपनी सोसायटी-अपार्टमेंट के घरों में बारह सौ सूत्र ग्रंथ की पूजा-अर्चना की व ऑनलाइन सूत्र का श्रवण किया। देशभर में विराजित साधु-साध्वी व गुरु भगवंत तथा श्रावक-श्राविकाओं ने पर्युषण महापर्व के दौरान पूर्ण रूप से सरकारी गाइडलाइन का पालन किया।

कल्पसूत्र की घरों में पूजा


पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के अंतिम दिन शनिवार को सांवत्सरिक प्रतिक्रमण से पहले सुबह घरों में श्रावक-श्राविकाओं ने बारह सौ सूत्र व कल्पसूत्र की विधिविधान से पूजा-अर्चना की। इसके बाद शाम को सांवत्सरिक प्रतिक्रमण कर परिजनों ने पहले आपस में और बाद में रिश्तेदार, परिचितों से क्षमापना की।

किया मिच्छामि दुक्कड़म


परवत पाटिया स्थित कुशल दर्शन दादावाड़ी में बाड़मेर जैन श्रीसंघ की ओर से सांवत्सरिक प्रतिक्रमण का आयोजन किया गया। इस दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन संघ के सदस्यों ने किया। इसी तरह से टीकमनगर जैन संघ में भी सांवत्सरिक प्रतिक्रमण का आयोजन किया गया।

Hindi News / Surat / PARYUSHAN PARV: क्षमापना के साथ विश्वशांति की मंगल कामना

ट्रेंडिंग वीडियो