scriptअभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय | CM said- PM Modi took historic dicision for Binjhiya society | Patrika News
सुरजपुर

अभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय

CM Vishnudev Sai: सूरजपुर जिले के जमदेई में आयोजित महासम्मेलन में सीएम विष्णुदेव साय व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह हुए शामिल, सीएम ने 27.72 करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात

सुरजपुरJan 09, 2024 / 08:32 pm

rampravesh vishwakarma

अभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय

CM Vishnu Dev Sai in Surajpur Jamdei village

सूरजपुर/बिश्रामपुर. CM Vishnudev Sai: सूरजपुर जिले के ग्राम जमदेई में अखिल भारतीय बिंझिया महासम्मेलन का आयोजन हुआ। इसमें समाज द्वारा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह का भव्य स्वागत किया गया। सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बिंझिया समाज लंबे समय से जनजाति वर्ग मे शामिल करने की मांग उठाता रहा, लेकिन किसी भी सरकार ने उनकी सुध नही ली। पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐसे 12 जातियों जिन्हें मात्रात्मक त्रुटि के कारण जनजाति समाज से मिलने वाली सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा था, उन्हें लोकसभा व राज्यसभा मे पारित करा कर ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने उपस्थित जनसमूह से पीएम का ताली बजाकर अभिनंदन कराया।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि पहली बार जब छत्तीसगढ़ में आम चुनाव हुए तो जनता ने भाजपा को चुना और मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह को जनता की सेवा का मौका मिला। उन्होंने पंद्रह वर्षों के विकास मे छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदल दी। छत्तीसगढ़ मे सस्ते अनाज की योजना संचालित कर भूखमरी को दूर करने का काम किया।
उन्होंने कहा कि बिंझिया समाज ने ऐतिहासिक स्वागत किया, जिसके हम आभारी हैं। उन्होंने कहा कि बिंझिया समाज व 12 जातियों को जनजाति मे शामिल करने तत्कालीन मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह ने के कार्यकाल मे किए गए प्रयासों से संभव हो पाया।
उन्होंने कहा कि सरगुजा की जनता ने भाजपा के प्रति विश्वास जताते हुए 14 सीटों मे 14 विधायक जीताकर भेजा है, इसलिए संगठन ने मुझे सीएम बनाकर सरगुजा का मान बढ़ाया है। आज सरगुजा से 3-3 कैबिनेट मंत्री सरकार मे शामिल हैं। हमारी सरकार ने पहली कैबिनेट में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृती प्रदान की है।
अभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के जंयती पर पिछले कार्यकाल के दो वर्षों का 3 हजार 716 करोड़ का बोनस देकर हमने वादा पूरा किया।

सम्मेलन में भाजपा विधायक भूलन सिंह मरावी, राजेश अग्रवाल, शकुंतला पोर्ते, उद्धेश्वरी पैकरा, पूर्व मंत्री महेश गागड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, पूर्व मंत्री रामसेवक पैकरा, भीमसेन अग्रवाल, कमलभान सिंह, रजनी त्रिपाठी, अजय गोयल, रामकृपाल साहू, राजेश अग्रवाल, सत्यनारायण सिंह मंचासीन रहे।

कल से 7 दिन के लिए बंद रहेंगी दर्जनभर ट्रेनें, सफर करने से पहले पढ़ लें ये खबर


1 लाख युवाओं को देंगे नौकरी
सीएम ने कहा कि युवाओं को धोखा देने वाली पिछली सरकार में हुए पीएससी घोटाले की जांच सीबीआई से कराने का निर्णय लिया गया है। हमारी सरकार में आने वाले दिनों में 1 लाख पदों पर नौकरियों मे भर्ती की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल पहुंचे मेडिकल कॉलेज अस्पताल, कहा- 6 माह के भीतर सुधार दूंगा यहां की व्यवस्था


विस अध्यक्ष ने पीएम मोदी का जताया आभार
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि संगठन ने आपके बीच सरगुजा संभाग के आदिवासी समाज के विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बनाकर सरगुजा का गौरव बढ़ाया है। विष्णु देव साय प्रदेश में विकास का इतिहास रचने वाले मुख्यमंत्री बनेंगे।
उन्होंने कहा कि देश की 12जातियों की 25 लाख आबादी जनजाति को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित थी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने ऐतिहासिक निर्णय लेकर जनजाति मे शामिल किया।

इस मंच से बिंझिया समाज व सरगुजा के जनजाति समुदाय की ओर से उन्होंने पीएम का आभार जताया। उन्होंने अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल का परिचय कराते हुए कहा कि जनता चाह ले तो राजा-महाराज को भी घर बैठा देती है।
अभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय
सीएम ने दी 27.72 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
सीएम ने सूरजपुर में 27 करोड़ 72 लाख के विकास कार्यों की सौगात दी। प्रेमनगर विधायक भूलन सिंह ने क्षेत्र के विकास के लिए सीएम को मांग पत्र सौपकर स्वीकृती की मांग रखी थी।
इस पर मुख्यमंत्री ने जमदेई मे सामुदायिक भवन के लिए 20 लाख, देवीपुर महामाया मंदिर से पंपापुर रोड चौड़ीकरण के लिए 4.5 करोड़ रुपए, पंपापुर मे पुलिया निर्माण के लिए 3 करोड़ तथा कुदरगढ़ धाम मे रोपवे एवं तीर्थ क्षेत्र के समुचित विकास की की स्वीकृति, 50 सीटर बालिका छात्रावास की घोषणा सहित अन्य कार्य शामिल हैं।

Hindi News/ Surajpur / अभा बिंझिया महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम, बोले- पीएम मोदी ने इस समाज के लिए लिया ऐतिहासिक निर्णय

ट्रेंडिंग वीडियो