scriptCG elephant: हाथी ने तोड़ डाले 5 ग्रामीणों के घर, चट कर गया अनाज, वन दफ्तर का घेराव करने की दी चेतावनी | CG Elephant: Elephant destroyed 5 houses, ate food grains | Patrika News
सुरजपुर

CG elephant: हाथी ने तोड़ डाले 5 ग्रामीणों के घर, चट कर गया अनाज, वन दफ्तर का घेराव करने की दी चेतावनी

CG elephant: घरों को तोडऩे के अलावा टीवी, बर्तन सहित अन्य सामान भी किए क्षतिग्रस्त, घर के अंदर रखा अनाज भी खा गया, दहशत में ग्रामीण

सुरजपुरJul 19, 2024 / 01:26 pm

rampravesh vishwakarma

प्रतापपुर. CG elephant: प्रतापपुर के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र ग्राम पंचायत बड़वार व रमकोला में बुधवार की रात हाथी ने उत्पात मचाते हुए 5 ग्रामीणों के घरों को तोड़ डाला। इस दौरान हाथी (CG elephant) ने टीवी, बर्तन क्षतिग्रस्त करने के अलावा घर में रखा अनाज भी चट कर गया। इससे ग्रामीण पूरी रात काफी दहशत में रहे। इधर गोंगपा किसान मोर्चा ने मुआवजा राशि की मांग को लेकर वन विभाग का कार्यालय घेरने की चेतावनी दी है।

सूरजपुर जिले के घुई रेंज अंतर्गत रमकोला में हाथी (CG elephant) ने उत्पात मचाते हुए रामचंद्र सिंह व श्रीनाथ पोया के घर को तोड़ दिया और अंदर रखा अनाज चट कर गया। इसके बाद हाथी ने भेलकच्छ निवासी ब्रिज दोहरे के घर को तोड़ धान, गेहूं, चावल भारी मात्रा में चट कर गया। साथ ही टीवी, बर्तन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।
हाथी ने बड़वार निवासी भूपेश यादव पिता ख्यालीराम यादव व जुमरली पिता रहमतुल्लाह के घर को तोडक़र तहस-नहस कर दिया। बरसात में घरों को नुकसान पहुंचने के कारण प्रभावितों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
CG elephant
हाथी के उत्पात के कारण प्रभावित गांव के लोग काफी दहशत में हैं। वहीं बताया जा रहा है कि क्षेत्र में 7-8 हाथियों को देखा गया है। वन परिक्षेत्र में रेंजर सहित कर्मचारी के नहीं रहने के कारण लोगों को जान माल की हानि हो रही है।
यह भी पढ़ें
सरगुजा में हाथियों का तांडव: 2 लोगों को कुचलकर मार डाला, एक की शिनाख्ती हुई मुश्किल

वन विभाग नहीं कर रहा मॉनिटरिंग

ग्रामीणों का आरोप है कि समय रहते वन विभाग द्वारा न तो हाथियों का मॉनिटरिंग की जा रही है न ही किसी प्रकार की मुनादी कराई जा रही है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन गांव में रात के समय घंटों बिजली गुल रहती है, ऐसे में हाथी के बस्ती में आ जाने से पता नहीं चलता है, इससे काफी क्षति उठानी पड़ती है।
यह भी पढ़ें
Video: शहर के नजदीक पहुंचा 33 हाथियों का दल, एनएच पर मची अफरा-तफरी, एसडीएम ने की स्कूलों की छुट्टी

वन कार्यालय का करेंगे घेराव

गोंगपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष कवल साय सरुता ने हाथी प्रभावित किसानों से मुलाकात कर चर्चा की। सरुता ने बताया कि वन विभाग की लापरवाही से बहुत से ग्रामीणों को 1 वर्ष बीत जाने के बाद भी मुआवजा राशि नहीं मिल पाया है।
इससे ग्रामीणों में नाराजगी है। उन्होंने वन विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर मुआवजा राशि नहीं मिली तो रेंज ऑफिस का घेराव कर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

Hindi News / Surajpur / CG elephant: हाथी ने तोड़ डाले 5 ग्रामीणों के घर, चट कर गया अनाज, वन दफ्तर का घेराव करने की दी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो