scriptखुशखबरी! FATF ने आतंकवाद की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए भारत के प्रयासों को सराहा | Good news! FATF praised India's efforts to stop terrorism funding and money laundering | Patrika News
राष्ट्रीय

खुशखबरी! FATF ने आतंकवाद की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए भारत के प्रयासों को सराहा

Terror Funding and Money Laundering: भारत ने फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की आवश्यकताओं के अनुरूप एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (AML), आतंकियों की फाइनेंसिंग रोकने (CFT) और बड़े विनाशक हथियारों के प्रसार रोकने में तकनीकी अनुपालन का सराहनीय स्तर हासिल किया है।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 07:27 am

Akash Sharma

FATF
Terror Funding and Money Laundering: भारत ने फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की आवश्यकताओं के अनुरूप एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (AML), आतंकियों की फाइनेंसिंग रोकने (CFT) और बड़े विनाशक हथियारों के प्रसार रोकने में तकनीकी अनुपालन का सराहनीय स्तर हासिल किया है और इससे सकारात्मक परिणाम मिले हैं। एफएटीएफ की ओर से यह जानकारी दी गई है। 2023-24 में FATF की ओर से किए गए पारस्परिक मूल्यांकन में भारत को बड़ी सफलता मिली है। 26 जून से लेकर 28 जून के बीच हुई एफएटीएफ की पूर्ण बैठक में म्यूचुअल इवैल्यूएशन ऑफ इंडिया को अपनाया गया है। भारत को ‘रेगुलर फॉलो-अप’ में रखा गया है। यह उपलब्धि G20 के केवल 4 अन्य देशों के पास है। भारत की यह उपलब्धि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग रोकने के उसके प्रयासों को दिखाती है।
terror funding stop in india

JAM लागू कर बनाए सख्त नियम

सरकार ने JAM (जन धन, आधार और मोबाइल) को अच्छे से लागू किया है। साथ ही कैश को लेकर सख्त नियम बनाए हैं। इन प्रयासों के कारण वित्तीय सेवाओं और डिजिटल लेनदेन की पहुंच आखिरी व्यक्ति तक हुई है। इससे लेनदेन पर निगाह रखने में सफलता मिली है और मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग को रोकने में मदद मिली। एफएटीएफ की रिपोर्ट में भारत के मजबूत प्रदर्शन से अर्थव्यवस्था को भी सहारा मिलेगा। इससे रेटिंग पर सकारात्मक असर होगा। ग्लोबल फाइनेंसियल मार्केट्स और संस्थाओं तक पहुंच बढ़ेगी और निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा। इसके अलावा यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने में भारत को सफलता मिलेगी। FATF की ओर से भारत के प्रयासों की कई क्षेत्रों में मान्यता दी गई है। भारत ने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग के खतरे की पहचान की है। इसमें भ्रष्टाचार, जालसाजी और संगठित अपराध आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है। मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग रोकने के लिए अर्थव्यवस्था को नकद से डिजिटल की ओर शिफ्ट किया गया है।

भारत के इन प्रयासों की सराहना

– भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और अपराध से हासिल धन पर लगाम और उसे आतंकियों तक पहुंचने पर रोक।

– डिजिटल अर्थव्यवस्था से मनी लॉन्डरिंग व टेरर फंडिंग के जोखिम कम।
– जनधन-आधार- मोबाइल (JAM) के जरिये वित्तीय समावेशन और डिजिटल अर्थव्यवस्था से लेनदेन का पता लगाना संभव।

क्या होगा फायदा

FATF में अच्छी रेटिंग देश की वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और प्रामाणिकता का प्रमाण है। इससे वैश्विक वित्तीय बाजारों और संस्थानों तक भारत की बेहतर पहुंच होगी और निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा। UPI के दुनिया में विस्तार में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने कहा है कि FATF में भारत की रेटिंग में सुधार गत 10 साल में देश में मनी लॉन्डरिंग और टेरर फंडिंग रोकने के कठोर उपायों का परिणाम है।

भारत ने 2010 में ली थी FATF की सदस्यता

2014 के बाद से भारत ने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग और गैरकानूनी फंड्स को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। अपने प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया है और इसमें सफलता मिली है। सरकार ने आतंकवाद की फंडिंग रोकने के लिए इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए जरूरी एक्शन लिया है। फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की स्थापना 1989 में की गई थी। यह अंतर सरकारी संगठन है, जो कि इंटरनेशनल फाइनेंसियल सिस्टम को मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद की फंडिंग और अन्य खतरों से बचाता है। भारत ने एफएटीएफ की सदस्यता 2010 में ली थी।

Hindi News/ National News / खुशखबरी! FATF ने आतंकवाद की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए भारत के प्रयासों को सराहा

ट्रेंडिंग वीडियो