scriptRajasthan Weather Update : राजस्थान में प्री-मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज से 4 दिन तक 16 जिलों में होगी झमाझम बारिश | Rajasthan Pre-monsoon : Heavy rain alert for four days in 16 districts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में प्री-मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज से 4 दिन तक 16 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Pre-monsoon : राजस्थान में प्री-मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। ऐसे में आज से चार दिन तक प्रदेश के 16 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

जयपुरJun 23, 2024 / 12:22 pm

Anil Prajapat

Monsoon 2024
Rajasthan Monsoon Weather Update : जयपुर। राजस्थान में प्री-मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। ऐसे में आज से चार दिन तक प्रदेश के 16 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज 17 जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की मानें तो प्रदेश में अगले 3-4 दिन और बारिश जारी रहने की संभावना है। 24-25 जून को कोटा-उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि बारिश के बाद अधिकांश शहरों में पारे में गिरावट आई है, जिससे आमजन को गर्मी से राहत मिलने लगी है।
राजस्थान के झालावाड़, कोटा, अजमेर, जालौर, सिरोही सहित कुछ अन्य शहरों में ​शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। डूंगरपुर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ करीब पौने घंटे तक झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में अजमेर में 36.7, कोटा में 40.4, चित्तौड़गढ़ में 2, बारां में 5.5, जालौर में 14.5, डूंगरपुर में 4.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। हालांकि, बारिश के लिहाज से शनिवार को जयपुर का दिन सूखा रहा। जयपुर में दिनभर धूप खिली, हालांकि आसमान में हल्के बादल नजर आए। इससे जयपुर के दिन के पारे में बढ़ोतरी तो वहीं रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई।

11 शहरों का पारा 40 पार

राजस्थान के शनिवार को 11 शहरों का पारा 40 पार दर्ज किया गया। 42 डिग्री के साथ बाड़मेर का दिन और 32.8 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही। फलौदी के अलावा धौलपुर का रात का पारा ही 30 पार रहा। बाड़मेर के अलावा पिलानी, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, धौलपुर, डूंगरपुर, जालौर,फतेहपुर और करौली का पारा 40 पार दर्ज किया गया। आगामी दिनों में बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में बारिश की गतिविधियों में कमी आने से पारे में बढ़ोतरी की संभावना है।

जानिए चार दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में आज से चार दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के जिन शहरों में आकाशीय बिजली गिरने और मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। उनमें पाली, जालौर, उदयपुर, टोंक, सिरोही, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां और बांसवाड़ा जिले का नाम शामिल है। इसके अलावा अजमेर में 25-26 जून, जयपुर में 26 जून और बाड़मेर में 23-24 जून को बारिश होने की संभावना है। साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Update : राजस्थान में प्री-मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज से 4 दिन तक 16 जिलों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो