scriptपिंकसिटी में मानसून की एंट्री.. छाए मेघ | Patrika News
जयपुर

पिंकसिटी में मानसून की एंट्री.. छाए मेघ

जयपुर समेत 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
कल से 2 जुलाई तक झमाझम बारिश की चेतावनी
बीसलपुर बांध पर बारिश, जलस्तर स्थिर

जयपुरJun 28, 2024 / 11:05 am

anand yadav

देर रात मानसून सक्रिय, शहर में रिमझिम बौछारें
जयपुर समेत 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
कल से 2 जुलाई तक झमाझम बारिश की चेतावनी

जयपुर। प्रदेश में पिछले तीन दिन पूर्व मानसून की एंट्री हुई और उसके बाद देर रात राजधानी जयपुर में भी मानसून का प्रवेश हो गया है। शहर में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर सक्रिय रहा। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने प्रदेश के शेष इलाकों में अनुकूल परिस्थितियां होने पर जल्द ही दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय होने की उम्मीद जताई है। जयपुर और भरतपुर संभाग में कल से 2 जुलाई तक कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है वहीं आज जयपुर समेत 13 जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रर्फलाइन दक्षिण और पूर्वी भागों में सक्रिय हो रहा है। पिछले 24 घंटे में धौलपुर, ब्यावर, जयपुर, भरतपुर,टोंक और कोटा जिले में भारी बारिश का दौर रहा। अगले दो तीन दिन में पूर्वी इलाकों में मानसून सक्रिय होने की संभावना है। अगले 5 दिन में प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज दर्जे की संभावना है। कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।
उत्तर पूर्वी क्षेत्र के जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं कहीं भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिन पूर्वी इलाकों में बारिश का दौर सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र में फिलहाल बारिश का दौर थोड़ा धीमा रहने की संभावना है।
इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, टोंक और भीलवाड़ा जिले में आज कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
रात में पारे में गिरावट
बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में सक्रिय बारिश के दौर के चलते रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। हालांकि हवा में सापेक्षि आर्द्रता 80 से 100 फीसदी होने पर लोग उमस से परेशान रहे। जयपुर में बीती रात पारा 26.8 डिग्री रहा। अजमेर 23.8, भीलवाड़ा 26.4, अलवर 25.6, पिलानी 24.1, सीकर 23, कोटा 25.2, डबोक 26.3, सिरोही 24, करौली 26.3, माउंटआबू 21, बाड़मेर 28.1, जैसलमेर 26, जोधपुर शहर 27.6, फलोदी 31.2, बीकानेर 29.6, चूरू 28.2, श्रीगंगानगर 29.4, संगरिया 28.4 और जालोर में 28.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
बीसलपुर बांध पर बारिश, जलस्तर स्थिर
राजधानी जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध पर पिछले दो दिन में हुई बारिश के कारण बांध के रोजाना घट रहे एक सेंटीमीटर तक जलस्तर पर ब्रेक लगा दिए हैं। पिछले दो दिन से बांध का जलस्तर 309.73 आरएल मीटर पर ठहरा हुआ है। बता दें जयपुर और अजमेर को बांध से रोजाना जलापूर्ति करने पर बांध का जलस्तर रोजाना एक सेंटीमीटर तक कम होता है। लेकिन पिछले दो दिन में बांध के कैचमेंट एरिया में हुई बारिश से बांध का जलस्तर फिलहाल स्थिर है।

Hindi News/ Jaipur / पिंकसिटी में मानसून की एंट्री.. छाए मेघ

ट्रेंडिंग वीडियो