scriptमुख्य सचिव सुधांश पंत के आदेश बेअसर, सचिवालय में सालों से एक ही स्थान पर जमे अधिकारी | Transfer ineffective… Officers stuck at one place in the secretariat since years, officers are unable to get rid of their attachmentChief Secretary's orders ineffective, officers stuck at one place in the secretariat since yearsTransfer ineffective… Officers stuck at one place in the secretariat since years, officers are unable to get rid of their attachment | Patrika News
जयपुर

मुख्य सचिव सुधांश पंत के आदेश बेअसर, सचिवालय में सालों से एक ही स्थान पर जमे अधिकारी

सचिवालय में सालों से एक ही स्थान पर कई अधिकारी जमे हुए हैं। इन अधिकारियों की कई बार तबादला सूची भी सामने आई लेकिन अधिकांश जोड़तोड़ के जरिए एक ही स्थान पर जमे रहने में कामयाब रहे हैं।

जयपुरJun 28, 2024 / 10:25 am

Supriya Rani

जयपुर. सचिवालय में सालों से एक ही स्थान पर कई अधिकारी जमे हुए हैं। इन अधिकारियों की कई बार तबादला सूची भी सामने आई लेकिन अधिकांश जोड़तोड़ के जरिए एक ही स्थान पर जमे रहने में कामयाब रहे हैं। हाल ही में कार्मिक विभाग की ओर से सचिवालय सेवा के 81 अधिकारियों का पदोन्नति के बाद तबादला किया गया था। जिनमें करीब 31 अधिकारी ऐसे हैं जो मौजूदा स्थान पर ही रह गए। दिलचस्प यह भी है कि इन सब के बीच मुख्य सचिव सुधांश पंत की वे आदेश बेअसर साबित हो रहे हैं। पंत ने कुर्सी संभालते ही एक ही स्थान पर जमे अधिकारी- कर्मचारियों को तबादलों के जरिए इधर-उधर करने के निर्देश दिए थे। सचिवालय सेवा के अधिकारियों की तबादला सूची में 31 अधिकारियों को मौजूदा स्थान पर ही फिर नियुक्ति दिए जाने का मामला मुख्य सचिव तक पहुंच गया है, जिस पर पंत ने कार्मिक विभाग से इस पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है।

नहीं छूट पा रहा अधिकारियों का मोह

दरअसल तबादलों के पीछे सरकार की मंशा यह है कि इन्हें सचिवालय स्थित सभी विभागों में कामकाज करने का अनुभव हो जाएगा, लेकिन कार्मिक मौजूदा विभाग और स्थान को छोड़कर दूसरे विभागों में जाने में कम ही दिलचस्पी लेते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि जिन विभाग में वे सालों से काम रहे होते हैं, वहां वे विभाग की कार्यशैली, उच्चाधिकारियों और स्टाफ से भलीभांति परिचित होते हैं, जबकि तबादलों के बाद अन्य विभागों में जाएंगे तो वहां कामकाज समझने और स्टाफ के साथ घुलने-मिलने में समय लगता है।

Hindi News/ Jaipur / मुख्य सचिव सुधांश पंत के आदेश बेअसर, सचिवालय में सालों से एक ही स्थान पर जमे अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो