scriptमानसून में राजस्थान के इन 5 पर्यटन स्थलों पर घूमना ना भूलें, इस मौसम में लगते हैं बेहद खूबसूरत | Do not forget to visit these 5 tourist places of Rajasthan in monsoon, they look very beautiful in this season | Patrika News
जयपुर

मानसून में राजस्थान के इन 5 पर्यटन स्थलों पर घूमना ना भूलें, इस मौसम में लगते हैं बेहद खूबसूरत

Top 5 tourist places in Rajasthan : अगर आप भी मानसून के मौसम में देश के इस खूबसूरत राज्य की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो आइए राजस्थान की कुछ ऐसी ही 5 जगहों के बारे में जानते हैं जहां हर किसी को मानसून में एक बार जरूर जाना चाहिए।

जयपुरJul 01, 2024 / 09:16 pm

Omprakash Dhaka

monsoon rajasthan
Top 5 tourist places in Rajasthan : इस गर्मी के मौसम में हर कोई चाहता है कि उसे मानसून का असली मजा देखने को मिले। घूमने जाएं तो इन जगहों की सैर जरूर करें। राजस्थान आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। राजस्थान में कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां मानसून में मौसम और भी खुशनुमा हो जाता है। अगर आप भी मानसून के मौसम में देश के इस खूबसूरत राज्य की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो आइए राजस्थान की कुछ ऐसी ही 5 जगहों के बारे में जानते हैं जहां हर किसी को मानसून में एक बार जरूर जाना चाहिए।

1. माउंट आबू

मानसून में राजस्थान में घूमने की जगहों की सूची माउंट आबू के बिना कैसे पूरी हो सकती है? राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। आपको बता दें, माउंट आबू का पुराना नाम ‘अर्बुदारन्य’ था जिसका मतलब है – ‘अर्बु के जंगल’। यह शहर अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है और बारिश के मौसम में तो और हरा-भरा दिखाई देने लगता है। भले ही पूरे साल मौसम ठंडा रहता है, लेकिन माउंट आबू मानसून में एक अलग ही आकर्षण होता है। नक्की झील, अपने नीले पानी और साफ-सुथरे परिवेश के साथ, मानसून में और भी रोमांटिक लगती है।
खूबसूरती से भरपूर यह हिल स्टेशन मानसून में राजस्थान में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। माउंट आबू के अलावा आप राजस्थान के अरावली पर्वतों की सबसे ऊंची चोटी गुरु शिखर पर भी घूम सकते हैं। इस शिखर पर आपको एक सफेद मंदिर दिखाई देगा, जिसमें भगवान दत्तात्रेय की पूजा की जाती है। इसके अलावा अचलगढ़ का किला, ट्रेवर टैंक, क्रोकोडाइल पार्क और गोमुख मंदिर भी देखने लायक जगह हैं।
Mount Abu

आकर्षण के केंद्र

नक्की झील, गुरु शिखर, टॉड रॉक व्यू पॉइंट, माउंट आबू अभयारण्य, दिलवाड़ा जैन मंदिर

यहां कैसे पहुंचे

निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर में है जो 185 किमी दूर है। माउंट आबू निकटतम रेलवे स्टेशन है जो शहर के केंद्र से 18 किमी दूर है। यह हिल स्टेशन दिल्ली, उदयपुर और जयपुर से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

2. पुष्कर

बारिश के शुरू होते ही पुष्कर के चारों तरफ फैली अरावली की पहाड़ियां खिल उठती हैं। पहाड़ों से गिरता बारिश का पानी पुष्कर के मशहूर कुंड में जमा हो जाता है। लोगों का मानना है कि इस पानी में स्नान करने से न सिर्फ पापों से मुक्ति मिलती है, बल्कि शरीर के कई रोग भी खत्म हो जाते हैं। भारत में कुल 6 बृह्मा मंदिर हैं, जिनमें से सबसे जाना माना मंदिर पुष्कर में है। आप पुष्कर में रंगजी का मंदिर (जहां विदेशी लोगों का जाना मना है), कैमल सफारी, सनसेट पॉइंट भी देख सकते हैं।
Pushkar

आकर्षण के केंद्र

पुष्कर झील, भगवान ब्रह्मा मंदिर, सावित्री मंदिर, रंगजी मंदिर

यहां कैसे पहुंचे

पुष्कर राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्गों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। पुष्कर रेल टर्मिनस अजमेर रेलवे स्टेशन (11 किमी) से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर (146 किमी) में है।

3. उदयपुर

उदयपुर झीलों की नगरी है। बारिश के मौसम में उदयपुर की 7 झीलों का स्तर बेहद बढ़ जाता है और टूरिस्ट को सबसे ज्यादा मजा यहां बोटिंग करते हुए आता है। इसके अलावा आप पिचोला झील के पास सिटी पैलेस देख सकते हैं। इस झील के बीचों-बीच लेक पैलेस भी बना हुआ है, जिसमें उदयपुर का शाही परिवार गर्मियों में छुट्टियां मनाया करता था। इस महल को संगमरमर से बनाया गया है और इसके साथ ही आप ताज का फाइव स्टार होटल भी देख पाएंगे। आप उदयपुर में इन जगहों के अलावा जगदीश मंदिर, फतेहसागर झील, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्कल भी देख सकते हैं।
उदयपुर में पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह आलीशान घर ‘झीलों के शहर’ में आपके लिए एक आदर्श विश्राम स्थल है। इसे वास्तव में मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया गया था। इसकी छत से फतेह सागर झील और स्नान के बाद के क्षितिज के आकर्षक दृश्यों का आनंद लें। बारिश में भीगे उदयपुर शहर का नजारा बस लुभावना है।
Udaipur

आकर्षण के केंद्र

उदयपुर सिटी पैलेस, लेक पैलेस, जग मंदिर, मानसून पैलेस, फतेह सागर झील, पिछोला झील

यहां कैसे पहुंचे

उदयपुर नई दिल्ली और राजस्थान के शहरों से रेल और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 25 किमी दूर है और दिल्ली और मुंबई से सीधी उड़ानें हैं।

4. बूंदी

मानसून के दौरान बूंदी का नजारा पूरी तरह से बदल जाता है। यहां आपको भीमताल झरना देखने को मिलेगा। इसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। बारिश के सीजन में इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है। इसके बाद तारागढ़ किले के ऊपर से शहर का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। अगर आप कार से यहां आने की योजना बना रहे हैं तो समोढ़ भी रूक सकते हैं जो किलों के लिए प्रसिद्ध है।
पहाड़ियों और नदियों से घिरा बूंदी में मानसून का मौसम मोर और इंद्रधनुष का मौसम होता है। बूंदी पैलेस, जहां नोबेल पुरस्कार विजेता रुडयार्ड किपलिंग ने अपना उपन्यास ‘किम’ लिखा था, मानसून में बहुत ही सुंदर दिखता है। मानसून में राजस्थान में करने वाली चीजों में से एक बूंदी में तीज के त्यौहार की धूम का अनुभव करना है। खूबसूरत बावड़ियों से युक्त बूंदी, जैत सागर, नवल सागर और दुगारी की खूबसूरत झीलों से भी घिरा हुआ है। बूंदी से लगभग 30 किमी दूर, गर्जन करने वाले झरने को देखना न भूलें, जो मानसून में एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है।
bundi

आकर्षण के केंद्र

बूंदी पैलेस, क्षार बाग, रानीजी की बावड़ी, 84 खंभों वाली समाधि, जैत सागर झील, नवल सागर झील, दभाई कुंड, गढ़ पैलेस

यहां कैसे पहुंचे

दिल्ली, अजमेर, जयपुर और राजस्थान के अन्य शहरों से यहाँ के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है। यह चित्तौड़गढ़ से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में है जो 208 किमी दूर है।

5. बांसवाड़ा

बांसवाड़ा, ‘सौ द्वीपों का शहर’, मानसून में राजस्थान में घूमने के लिए सचमुच सबसे अच्छी जगहों में से एक है । प्रचुर झीलों, हरी-भरी हरियाली और पहाड़ों का आकर्षण अभिभूत कर देने वाला है। एक बार के लिए, आप भूल जाएंगे कि आप राजस्थान में हैं क्योंकि यहां हरा-भरा वातावरण है। नदी पर बना विशाल माही बांध मानसून के दौरान बहुत ही आकर्षक लगता है। यह वास्तव में देखने लायक नज़ारा है। पहाड़ी के नीचे एक गहरी गुफा, राम कुंड, चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक आकर्षक तरीका है।
banswara

आकर्षण के केंद्र

आनंद सागर झील, माही बांध, राम कुंड, विठला देव मंदिर, डायबलाब झील, तलवारा मंदिर

यहां कैसे पहुंचे

निकटतम हवाई अड्डा 185 किमी दूर उदयपुर में है। दिल्ली, जयपुर और भरतपुर से बांसवाड़ा के लिए बसें उपलब्ध हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन रतलाम (मध्य प्रदेश) में है।

Hindi News/ Jaipur / मानसून में राजस्थान के इन 5 पर्यटन स्थलों पर घूमना ना भूलें, इस मौसम में लगते हैं बेहद खूबसूरत

ट्रेंडिंग वीडियो