scriptSCO Summit में अमन और विकास की खातिर बढ़ाए हाथ, किए इस घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर | Patrika News
विदेश

SCO Summit में अमन और विकास की खातिर बढ़ाए हाथ, किए इस घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर

SCO Summit: एससीओ सदस्य देशों के नेताओं ने अस्ताना घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 06:01 pm

M I Zahir

SCO Summit

SCO Summit

SCO Summit: एससीओ शिखर सम्मेलन “बहुपक्षीय वार्ता को मजबूत करना – सतत शांति और विकास के लिए प्रयास करना” नारे के तहत आयोजित किया गया है।

बेलारूस को स्वीकार कर लिया

एससीओ सदस्य देशों के नेताओं ने अस्ताना घोषणा पर हस्ताक्षर किए। एससीओ शिखर सम्मेलन “बहुपक्षीय वार्ता को मजबूत करना – सतत शांति और विकास के लिए प्रयास करना” नारे के तहत आयोजित किया गया है। आज की बैठक में संगठन में बेलारूस को स्वीकार कर लिया गया।

दस सदस्य देश शामिल

गौरतलब है कि एससीओ की स्थापना 2001 में हुई थी। अब इसमें दस सदस्य देश शामिल हैं: भारत, ईरान, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस।

ये हैं पर्यवेक्षक देश

पर्यवेक्षक देश अफगानिस्तान और मंगोलिया हैं, और भागीदार देश अजरबैजान, आर्मेनिया, कंबोडिया, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्किये और श्रीलंका हैं। आज की बैठक में संगठन में। एससीओ की स्थापना 2001 में हुई थी।

दस सदस्य देश

अब इसमें दस सदस्य देश शामिल हैं: भारत, ईरान, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस। पर्यवेक्षक देश अफगानिस्तान और मंगोलिया हैं और भागीदार देश अजरबैजान, आर्मेनिया, कंबोडिया, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की और श्रीलंका हैं।

Hindi News/ world / SCO Summit में अमन और विकास की खातिर बढ़ाए हाथ, किए इस घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर

ट्रेंडिंग वीडियो