scriptराजस्थान की 10 रोचक बातें, जानें क्यों रहती हैं यहां पर्यटकों की खासा भीड़ | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की 10 रोचक बातें, जानें क्यों रहती हैं यहां पर्यटकों की खासा भीड़

Interesting Facts About Rajasthan : राजस्थान कला-संस्कृति और अपनी प्राचीनतम विरासत के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं, इसके पीछे कई अनूठे कारण है। आइए, आपको हम इसके पीछे के 10 मजेदैार कारण बताते हैं, जिसे सुनकर आपका दिल भी कहेगा कि चलो एक बार राजस्थान की सैर कर आएं।

जयपुरJul 05, 2024 / 05:17 pm

Supriya Rani

RAJASTHAN FORTS
1/10
राजस्थान को 'राजाओं का राज्य' भी कहा जाता है। विभिन्न राजाओं के शासनकाल में यहां ऐसी कई भव्य इमारतें, किले, महल और विरासतें बनी थी जो आज भी मौजूद हैं और इस जगह की ऐतिहासिकता को दर्शाती हैं।
RAJASTHAN FESTIVALS
2/10
राजस्थान के त्योहारों में इधर कि संस्कृति, विरासत और प्रकृति की झलक मिलती है। यहां लगभग 30 अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं। नवंबर में पुष्कर ऊंट मेला से लेकर जनवरी में जयपुर का पतंग महोत्सव सब बहुत प्रसिद्ध है।
RURAL SECTOR
3/10
राजस्थान का ग्रामीण जीवन अनोखी गति और खूबसूरत संस्कृतियों को दर्शाता हैं। यहां के सुरम्य गांवों में मिट्टी के घरों और फूस की छतों है जिसे देखने ट्यूरिस्ट दूर - दूर से आते है। आप ऊँटों के साथ गांवों में घूमकर राजस्थानी जीवन का अनुभव कर सकते है।
RAJASTHAN WILDLIFE
4/10
राजस्थान विश्व प्रसिद्ध वन्य जीवों का घर है। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में आप 450 पक्षी प्रजातियों को देख सकते हैं जैसे कि किंगफिशर या ओपन-बिल्ड स्टॉर्क। यहा नहीं, सरिस्का टाइगर रिजर्व में आपको जीप सफारी का आनंद लेके भारत के राष्ट्रीय पशु को करीब से देखने का मौका मिलता हैं।
RAJASTHANI FOOD
5/10
कहते है राजस्थान गए और वहां का खाना नहीं खाया तो क्या खाया। इधर का खाना अपने अनोखे स्वाद के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां कि भौगोलिक परिस्थितियों कि वजह से खाने में बेसन, दाल, छाछ, दही, सूखे मसाले, सूखे मेवे, घी और दूध का अधिक्तम प्रयोग होता है। राजस्थान में जितनी गर्मी पढ़ती है उतनी ही ठंडी चीजें बनाई जाती है। भुजिया, सांगरी, दाल बाटी, चूरमा, पिटौर की सब्जी, दाल की पूरी, मावा मालपुआ, घेवर, हल्दी का साग, गट्टे की सब्जी आदि बेहद ही फेमस है।
SHOPPING IN RAJASTHAN
6/10
अपनी संस्कृति, इतिहास और खान - पान के साथ, राजस्थान बहुरंगी कला और बेजोड़ शिल्प के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां के बाजारों में आप परंपरा और धरोहर के वैभव की छवि पाएंगे। इधर आकर साथ ले जाने के लिए यादों के अलावा हजारों शानदार वस्तुएं है जिनपर आपका मन बेठ जाएगा। जौहरी बाज़ार के हाथ से बने आभूषण, जोधपुर का क्लॉक टॉवर मार्केट और कई एसी जगह हैं जहां आप जा सकते है।
TEMPLES IN RAJASTHAN
7/10
राजस्थान में कई खूबसूरत मंदिर और तीर्थस्थल है। यहां पर्यटक के लिए जयपुर के बिड़ला मंदिर से लेकर अजमेर शरीफ दरगाह तक सब मौजूद है।
COLOR CODED CITIES
8/10
दुनियाभर में राजस्थान के ये 4 शहर रंगों के नाम से पॉपुलर है, जैसे की जयपुर को पिंक सिटी, उदयपुर को वाइट सिटी, जोधपुर को ब्लू सिटी व जैसलमेर को गोल्डन सिटी के नाम से जाना जाता है। ये शहर राजस्थानी संस्कृति की रंगीनता को दर्शाते हैं और फोटो खींचने के लिए आदर्श स्थान हैं।
FOLK ART OF RAJASTHAN
9/10
राजस्थान अपने पारंपरिक और अद्वितीय लोक कला के लिए जाना जाता है जैसे कि भवई नृत्य, जिसमें महिलाएं अपने सिर पर घड़े रखकर नृत्य करती हैं, या काबेलिया नृत्य, जिसमें महिलाएं वाद्ययंत्रों पर नृत्य करती हैं या स्नेक चार्मर डांस बहुत मशहूर है।
RAJASTHANI HAVELIS
10/10
राजस्थान की हवेलियां और महल अपनी भव्यता और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां की वास्तुकला और नक्काशी का अनोखा अनुभव लेने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / राजस्थान की 10 रोचक बातें, जानें क्यों रहती हैं यहां पर्यटकों की खासा भीड़

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.