scriptOnline Fraud : कहीं आपके फोन पर तो नहीं पड़ा ऐसा कोई मैसेज ? गलती से भी क्लिक हो गया तो हो जाएंगे ठगी का शिकार | be aware to receive any such message on your phone you may online fraud victim after click it by mistake | Patrika News
ग्वालियर

Online Fraud : कहीं आपके फोन पर तो नहीं पड़ा ऐसा कोई मैसेज ? गलती से भी क्लिक हो गया तो हो जाएंगे ठगी का शिकार

Online Fraud : शातिर ठग अब लोगों को पार्ट टाइम नौकरी दिलाने के नाम पर ठग रहे हैं। अब तक सैंकड़ों लोग इस तरह से ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके हैं।

ग्वालियरAug 12, 2024 / 09:37 am

Faiz

Online Fraud
Online Fraud : मध्य प्रदेश में साइबर पुलिस जैसे जैसे ऑनलाइन ठगी के मामलों को सुलझाते हुए लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है, वैसे वैसे ये शातिर ठग अलग-अलग और नए-नए तरीकों से आम लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ये शातिर ठग लोगों को उस जगह अपना शिकार बना रहे हैं, जहां एक समझदार से समझदार व्यक्ति को ठगी का अंदाजा तक नहीं होता। इस बार इन शातिर ठगों ने घर बैठे ऑनलाइन पार्ट-टाइम, फुल-टाइम नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का काम शुरु किया है। इस तरह ये शातिर ठग अबतक सिर्फ ग्वालियर जिले में ही कई लोगों से करोड़ों रूपए का चूना लगा चुके हैं।
‘घर बैठे पार्ट टाइम नौकरी’ आगर आपके फोन के टेक्स्ट इनबॉक्स, मेल या किसी सोशल मीडिया एप पर आपके ऐसा कोई भी मैसेज दिखे तो सावधान हो जाएं! क्योंकि, ये कोई असामान्य मैसेज भी हो सकता है और आपको ऑनलाइन ठगी का शिकार तक बना सकता है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, ठगों ने पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देकर एक माह के अंदर एक करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है। हैरानी की बात तो ये है कि इस तरह की ठगी के जाल में सिर्फ बेरोजगार युवा ही नहीं फंसे बल्कि, पढ़े-लिखे युवाओं से लेकर रिटायर्ड अफसर तक ठगे जा चुके हैं।
यह भी पढ़ें- साइकिल चोरी के शक में घर पर फेंका बम, परिवार के 4 लोग हमले में गंभीर घायल, इलाके में हड़कंप

अब तक किसी ठग का नहीं लगा सुराग

एक और खास बात ये भी है कि इन ठगों को रोकने या पकड़ने के लिए पुलिस के पास भी अबतक कोई ठोस व्यवस्था नहीं है। यानी पुलिस भी इन ठगों को पकड़ने में नाकाम है। इसका नतीजा ये है कि, इस तरह वारदातों को अंजाम देने वाला कोई भी अपराधी पकड़ाया नहीं जा सका है। जगह जगह सिर्फ एफआईआर होती है और जांच चलती रहती है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि हम ही सबसे पहले इस तरह के शातिर ठगों से सावधान रहें। वहीं, हम आपको कुछ कैसेज बताते हैं, जिनके जरिए आपको ये जानने में सहायता मिलेगी कि आखिर ये शातिर ठग लोगों को किस तरह अपना शिकार बना लेते हैं।

ऐसे ठगे जा रहे लोग

Online Fraud

-केस नंबर- 1

ग्वालियर शहर के सिटी सेंटर इलाके के निवासी डॉक्टर दंपत्ति की बेटी को पार्ट टाइम नौकरी दिलाने का झांसा दिया गया। इस तरह आरोपियों ने भरोसा दिलाने के लिए पहले तो लड़की के खाते में 1 हजार रुपए डाले। इसके बाद उससे 41.96 लाख रुपए ठग लिए।

-केस नंबर- 2

थाटीपुर इलाके के निवासी बीएसएनएल के रिटायर्ड एसडीओ भी ठगी का शिकार हुए हैं। उनके साथ साढ़े पांच लाख रुपए की ठगी की गई है। रिटायरमेंट पर उन्हें जो पैसा मिला था, उसके जरिये घर बैठे मोटी कमाई कराने का लालच देकर शातिर ठगों ने उन्हें अपना शिकार बना लिया।

-केस नंबर- 3

शहर के ही दीनदयाल नगर में रहने वाली ग्रहिणी के मोबाइल पर पार्ट टाइम जॉब का मैसेज आया। जैसे ही उसने मैसेज पर क्लिक किया वो भी शातिर ठगों के संपर्क में आ गए। इस तरह उनके साथ भी 11 लाख रुपए की ठगी की गई।
यह भी पढ़ें- Flood News : 10 घंटों से जारी मुसलाधार बारिश ने यहां मचाई तबाही, कई फीट डूबे मकान, चारो तरफ पानी ही पानी

टेलीग्राम एप के जरिये ठगी

Online Fraud
पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगी का सबसे बड़ा माध्यम टेलीग्राम एप भी बनता जा रहा है। सबसे पहले ठग एसएमएस, वॉट्सएप मैसेंजर पर मैसेज भेजते हैं। इसके बाद लिंक के भेजकर टेलीग्राम एप के ग्रुप में जोड़ लेते हैं। यहां से ठगी का खेल शुरु हो जाता है।

खातों में रुपए डालकर देते हैं लालच, ऐसे समझिए…

-टेलीग्राम एप में जोड़कर वीडियो लाइक, ओटीटी प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन बढ़ाने, मूवी, वीडियो, रील्स को रेटिंग देने का टास्क दिया जाता है।
-टास्क पूरा होने पर 50 से लेकर 1 हजार रुपए तक आपके खाते में डाले जाते हैं।
-जैसे-जैसे आपका फेथ उनपर बनता जाता है, वैसे-वैसे वो आपको अपने जाल में फंसाने लगते हैं।
-जब लोगों को लगता है कि ये काम तो बहुत आसान है। सिर्फ लाइक, शेयर करने पर खाते में पैसे आ जाते हैं तो उनका लालच बढ़ जाता है।
-इसके बाद पहले रुपए जमा कराए जाने लगते हैं। अलग-अलग टास्क पूरा होने पर पे-वॉलेट बना दिया जाता है।
-इसमें आनलाइन तो रकम बढ़ती दिखती है, लेकिन जैसे ही लोग इसे खाते में ट्रांसफर करत हैं। वॉलेट से पैसे ट्रांसफर होने में एरर आ जाता है।
-इसके बाद इनकम टैक्स और अन्य टैक्स का झांसा देकर और पैसा मांगा जाता है। एक बार फंसने के बाद इसमें लोग और फंसते चले जाते हैं।

Hindi News/ Gwalior / Online Fraud : कहीं आपके फोन पर तो नहीं पड़ा ऐसा कोई मैसेज ? गलती से भी क्लिक हो गया तो हो जाएंगे ठगी का शिकार

ट्रेंडिंग वीडियो