scriptशिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर आ गई बड़ी खबर, जारी हुए ऐसे आदेश | Rajasthan Education Department big news regarding teacher stransfer orders were issued | Patrika News
श्री गंगानगर

शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर आ गई बड़ी खबर, जारी हुए ऐसे आदेश

Rajasthan News : शिक्षा निदेशालय सहित श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिले के कई स्कूलों में अब भी शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें अब 12 फरवरी तक मूल स्थान पर भेजने के आदेश जारी किए गए हैं।

श्री गंगानगरFeb 11, 2024 / 01:01 pm

Kirti Verma

teacher news

Rajasthan News : शिक्षा निदेशालय सहित श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिले के कई स्कूलों में अब भी शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें अब 12 फरवरी तक मूल स्थान पर भेजने के आदेश जारी किए गए हैं।

श्रीगंगानगर मुख्यालय पर कई शिक्षक अलग-अलग ऑफिसों में प्रतिनियुक्ति पर लंबे समय से काम कर रहे हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन होने के बाद तत्कालीन शिक्षा निदेशक कानाराम ने निदेशालय के अनुभागों में प्रतिनियुक्ति पर बैठे शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया था। हालांकि कुछ कार्मिकों को छूट देते हुए अनुभाग अधिकारियों की सिफारिश मनाते हुए निदेशालय में ही रख लिया था। इनमें सात शिक्षक भी शामिल हैं।अब प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक अलग-अलग हो गए है। ऐसे में प्रांरभिक शिक्षा निदेशक सीता राम जाट ने 12 फरवरी तक प्रतिनियुक्ति समाप्त कर शिक्षकों को मूल स्थान पर भेजने के आदेश दिए हैं।

 


शिक्षा विभाग के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक अपने मूल पदस्थापन स्थान के अलावा प्रतिनियुक्ति,कार्य व्यवस्था या शिक्षण व्यवस्था के लिए अन्य विद्यालयों या कार्यालयों में कार्य कर रहे हैं। इस कारण मूल पदस्थापन वाले विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इस कारण ऐसे विद्यालयों एवं कार्यालयों में 31 दिसंबर 2023 से पूर्व प्रतिनियुक्त,कार्य व्यवस्था तथा शिक्षण व्यवस्था के लिए लगाए गए तृतीय श्रेणी अध्यापकों को 12 फरवरी तक मूल पदस्थापन स्थान के लिए कार्य मुक्त करना होगा। साथ ही इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भी भेजनी होगी।
यह भी पढ़ें

मंथली टारगेट पूरा करने के लिए बैंक मैनेजर लोगों के खातों से चुराता था पैसे, ढाई करोड़ गबन मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

 


यदि किसी विद्यालय में एकल शिक्षक शिक्षण व्यवस्था के लिए कार्यरत है,तो उन्हें आगामी आदेशों तक कार्यमुक्त नहीं किया जए। आदेश में यह निर्देशित किया गया है कि यदि असाध्य रोगी जैसी स्थितियों के कारण प्रतिनियुक्ति,कार्य व्यवस्था तथा शिक्षण व्यवस्था के लिए लगाए गए हो तो ऐसे प्रकरणों से निदेशालय को अवगत करवाया जाए।

Hindi News/ Sri Ganganagar / शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर आ गई बड़ी खबर, जारी हुए ऐसे आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो