scriptराहत: 28 हजार किसानों के खातों में जमा हुए 23 करोड़ | Patrika News
खास खबर

राहत: 28 हजार किसानों के खातों में जमा हुए 23 करोड़

खरीफ 23 के फसल कटाई प्रयोग के आधार पर जारी हुआ मुआवजा पिछले खरीफ सीजन में बुवाई के बाद बारिश की कमी और फसल कटाई के समय बारिश से नुकसान झेल चुके किसानों के राहत की खबर है। मुआवजे का लम्बे समय से इंतजार कर रहे किसानों के खातों में बीमा कंपनी ने मुआवजा की […]

सीकरJun 12, 2024 / 11:46 am

Puran

खरीफ 23 के फसल कटाई प्रयोग के आधार पर जारी हुआ मुआवजा

पिछले खरीफ सीजन में बुवाई के बाद बारिश की कमी और फसल कटाई के समय बारिश से नुकसान झेल चुके किसानों के राहत की खबर है। मुआवजे का लम्बे समय से इंतजार कर रहे किसानों के खातों में बीमा कंपनी ने मुआवजा की राशि भेजना शुरू कर दिया है। जिले में अब तक 28 हजार से ज्यादा किसानों के खाते में बतौर मुआवजा 23 करोड़ रुपए जमा हो चुका है। वहीं बीमा कंपनी की ओर से किसानों के खातों में रुपए भेजने की प्रक्रिया चल रही है। बीमा कंपनी और केन्द्र सरकार की ओर से जिलेवार किसानों की जानकारी मंगवाई गई थी। जिसके आधार पर शेष राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया चल रही है। जिले में खरीफ 2023 में एक लाख दो सौ तिरासी किसानों ने बतौर प्रीमियम तेरह करोड़ रुपए का प्रीमियम जमा करवाया था। गौरतलब है कि खरीफ और रबी सीजन में जिले में पौने पांच लाख सहित प्रदेश में करीब 70 लाख से ज्यादा किसान फसल का बीमा करवाते हैं।

फैक्ट फाइल

तहसील- क्लेम की राशि लाखों में

दांतारामगढ-663

धोद-112

फतेहपुर-310

लक्ष्मणगढ़-327

नेछवा-91

नीमकाथाना-13

पाटन-8

रामगढ़ शेखावाटी-98

रींगस-339

सीकर-1

सीकर ग्रामीण-263

श्रीमाधोपुर- 82

इनका कहना है

खरीफ 23 में हुए नुकसान का क्लेम किसानों के खातां में भिजवाया जा रहा है। जिले में अब तक 28 हजार से ज्यादा किसान इससे लाभान्वित हो चुके हैं। कंपनी की ओर से जल्द ही वंचित किसानों के खातों में मुआवजे की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
नितेश गढ़वाल, जिला प्रबंधक, एआईसीएल

Hindi News/ Special / राहत: 28 हजार किसानों के खातों में जमा हुए 23 करोड़

ट्रेंडिंग वीडियो