scriptSirohi News: स्टूडेंट्स को मिलेगी 10 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन | Ruma Devi Akshara Scholarship Education students of sirohi 10 lakh rupees scholarship rajasthan | Patrika News
सिरोही

Sirohi News: स्टूडेंट्स को मिलेगी 10 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

Akshara Yojana: डॉ. रूमा देवी ने ग्रामीण क्षेत्रों के जरूरतमंद एवं हुनरमंद विद्यार्थियों के लिए रूमा देवी गुलाब बेन अक्षरा छात्रवृति की घोषणा की है।

सिरोहीOct 17, 2024 / 11:57 am

Alfiya Khan

dr. ruma devi
सिरोही। अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर व सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. रूमा देवी ने सिरोही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के जरूरतमंद एवं हुनरमंद विद्यार्थियों के लिए रूमा देवी गुलाब बेन अक्षरा छात्रवृति की घोषणा की है। जिसके आवेदन 17 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे हैं। यह जानकारी खुद डॉ. रूमा देवी ने बुधवार को सिरोही जिला मुख्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए दी।
डॉ. रूमा देवी ने बताया कि प्रतिभाशाली व हुनरमंद प्रतिभाएं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाती। उनकी शिक्षा में कोई रूकावट न आए, जिसके लिए फाउंडेशन द्वारा रूमा देवी गुलाब बेन अक्षरा छात्रवृति प्रदान की जाएगी। जिसमें चयनित अभ्यर्थियों को कुल 10 लाख रुपए की राशि का सहयोग प्रदान किया जाएगा।
छात्रवृति योजना के समन्वयक सुरेश पुखराज जैन ने बताया कि सिरोही जिले में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रावधान के तहत 80 प्रतिशत सीटें बालिकाओं के लिए सुरक्षित रखी जाएगी। साथ ही विभिन्न श्रेणियों में यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
यह भी पढ़ें

सीईटी सेकंडरी लेवल एग्जाम देने जा रहे हैं तो काम आएंगे एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स, यहां पढ़‍िए

तीन श्रेणियों में दी जाएगी छात्रवृति

इस योजना में अभ्यर्थियों को शिक्षा, खेल व कला के क्षेत्र में हुनर को बढ़ावा देने व विपरित परिस्थितियों के बावजूद आगे पढ़ाई व खेल को जारी रखने वाले हुनरमंद विद्यार्थियों को 25 से 75 हजार रुपए की सहयोग राशि इस छात्रवृति के तहत की जाएगी।
बारहवीं के बाद वे विद्यार्थी जिनको आर्थिक तंगी के कारण आगे पढ़ाई जारी रखने में परेशानी आ रही हो, खेल के क्षेत्र में पैसों के अभाव में स्पोर्ट्स सामग्री सबंधित जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हो तथा लोक कला के क्षेत्र में लोक गायन, परम्परागत वाणी गायन, हस्तशिल्प से जुङी जरूरतमंद प्रतिभाएं, 12वीं के बाद मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने वाले जरूरतमंद विद्यार्थी अक्षरा छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन होंगे आवेदन

डॉ. सुनीता जैन ने बताया कि अभ्यर्थी इस रूमा देवी गुलाब बेन अक्षरा छात्रवृत्ति में भाग लेने के लिए rumadevifoundation. org पर जाकर गूगल फार्म से अपना आवेदन कर सकेंगे। फाउंडेशन की प्रवक्ता कविता कुमारी ने बताया कि छात्रवृति के आवेदन 17 अक्टूबर से प्रारम्भ होंगें तथा इसकी अंतिम तिथि 17 नवम्बर रहेगी।

Hindi News / Sirohi / Sirohi News: स्टूडेंट्स को मिलेगी 10 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो