scriptमकान की खुदाई में निकले दो बड़े मटके, फोड़कर देखा तो फटी रह गई लोगों की आंखें | 2 pots were found during house excavation when they broke people were left in tears | Patrika News
शिवपुरी

मकान की खुदाई में निकले दो बड़े मटके, फोड़कर देखा तो फटी रह गई लोगों की आंखें

शहर में स्थित एक पुराने मकान के निर्माण के लिए उसमें चल रही खुदाई के दौरान दो मटके निकल आए, जिसे इलाके के लोग खजाना समझकर लूटकर ले गए।

शिवपुरीDec 24, 2023 / 05:55 pm

Faiz

news

मकान की खुदाई में निकले दो बड़े मटके, फोड़कर देखा तो फटी रह गई लोगों की आंखें

जमीन से खजाना निकलने की कई कहानियां पूरे भारत में बड़े बूड़ों द्वारा अलग अलग ढंग से सुनाई जाती हैं। हालांकि, राजे-रजवाड़ों का देश होने के कारण कई जगहों पर खुदाई में खजाना या प्राचीन सिक्के निकलने के मामले सामने भी आए हैं। ऐसे में यहां किसी भी मकान निर्माण या क्षेत्र के लिए होने वाली खुदाई के दौरान खजाने की चर्चा कहीं न कहीं हो ही जाती है। ऐसी ही एक घटना भारत के दिल कहे जाने वाले राज्य मध्य प्रदेश के शिवपुरी में घटी है, जिसकी चर्चा अब पूरे शहर में हो रही है। दरअसल शहर में स्थित एक पुराने मकान के निर्माण के लिए उसमें चल रही खुदाई के दौरान दो मटके निकल आए, जिसे इलाके के लोग खजाना समझकर लूटकर ले गए।

 

दरअसल, शिवपुरी के सिटी कोतवाली इलाके के अंतर्गत आने वाले टेकरी इलाके में एक पुराने मकान के दौबारा निर्माण के लिए खुदाई का काम चल रहा है। हालही में खुदाई के दौरान उसमें दो बड़े-बड़े मटके निकल आए। खुदाई में जमीन से मटके निकलने की खबर टेकरी इलाके ही नहीं बल्कि पूरे शहर में आग की तरह फैल गई और देखते ही देखते मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। काफी देर मटकों को लेकर अलग अलग कयास लगते रहे। हालांकि, निर्माणाधीन मकान छोटे खान साहब नाम के शख्स का था, जो उस समय मौके पर नहीं थे। इस बीच लंबी चर्चा के बाद आखिरकार दोनों मटके फोड़े गए, लेकिन अंदर जो कुछ निकला उसे देख मौके पर मौजूद लोग हैरान रहे गए।

 

यह भी पढ़ें- कंपकंपा देने वाली ठंड में अस्पताल के फर्श पर प्रसूता ने दिया नवजात को जन्म, सोता रहा नर्सिंग स्टाफ


धूल का एक-एक कण लूटकर ले गए लोग

news

हद तो ये रही कि जमीन में मटके गड़े देख आसपास के लोगों ने मकान में काम कर रहे मजदूरों को ही मौके से हटा दिया। इसके बाद जब लोगों ने मटकों को फोड़ा तो पाया कि उनमें पुरानी ईंटें भरी हुई हैं। हालांकि, इसके बाद जो हुआ वो भी कम चर्चा का विषय नहीं रहा। मटकों से ईंटों का बूरा निकलने के बाद भी लोगों ने ये धारणा बना ली कि, इसे अपने घर में रखने से ये सोना बन जाएगा। लोगों ने ईंटों के उन टुकड़ों तक को मटकों में नहीं छोड़ा।

 

यह भी पढ़ें- बड़ा सड़क हादसा : एमपी से गुजरात जा रही यात्रियों से भरी बस पलटी, 2 की मौत 20 गंभीर


मकान मालिक ने खोला मटकों का राज

वहीं दूसरी तरफ मटकों से ईंटों के टुकड़े निकलने के बाद कुछ स्थानीय लोगों ने मकान मालिक छोटे खान साहब को फोन कर घटना की जानकारी देकर अपने निर्माणाधीन घर आने को कहा। इसपर छोटे खान ने पोन पर उन्हें बताया कि हमारे यहां पहले कपड़े रंगने का काम किया जाता था। उसी काम के इस्तेमाल के लिए मटके जमीन में गढ़ाए गए थे। बाद में उसी स्थान पर दुकान बना दी गई, जिसके चलते मटके जमीन के नीचे दब गए। अब जब मकान का दौबारा निर्माण कराया जा रहा है तो खुदाई में ये मटके फिर से निकल आए। मकान मालिक छोटे खान साहब ने कहा कि ‘मटके निकलने के बाद इतना सब करने से पहले एक बार मुझसे पूछ तो लेते, खुद ही सारी मिट्टी लूटकर ले गए।’

//?feature=oembed

Hindi News/ Shivpuri / मकान की खुदाई में निकले दो बड़े मटके, फोड़कर देखा तो फटी रह गई लोगों की आंखें

ट्रेंडिंग वीडियो