scriptcheetah fight : कूनो नेशनल पार्क में चीतों के गुटों में वर्चस्व की लड़ाई | Cheetahs battle for supremacy in Kuno National Park | Patrika News
श्योपुर

cheetah fight : कूनो नेशनल पार्क में चीतों के गुटों में वर्चस्व की लड़ाई

– कूनो नेशनल पार्क में चीतों के दो गुटों में संघर्ष, एक चीता घायल

श्योपुरJun 27, 2023 / 09:25 pm

Shailendra Sharma

cheetah_fight.jpg

श्योपुर. कूनो नेशनल पार्क में अब खुले जंगल में चीतों के बीच वर्चस्व की लड़ाई सामने आई है। यहां चीतों के दो गुटों के बीच संघर्ष हो गया। जिसमें एक चीता अग्नि घायल हो गया। हालांकि उपचार के बाद चीता की स्थिति में सुधार है, लेकिन कूनो में वर्चस्व के लिए चीतों के आपसी संघर्ष के नए संकट ने अफसरों की चिंताएं बढ़ा दी है। चीतों की लड़ाई चिंता का विषय इसलिए भी है कि कूनो में पहले ही तीन चीतों और तीन चीता शावकों की मौत हो चुकी है।

चीतों के बीच वर्चस्व की लड़ाई
कूनो में पिछले चार माह के दौरान कूनो में 10 चीते खुले जंगल में छोड़े जा चुके हैं। इनमें नामीबिया से लाए गए गौरव और शौर्य तथा दक्षिण अफ्रीका से लाए गए वायु और अग्नि भी शामिल हैं। बताया गया है कि मंगलवार की सुबह कूनो के जंगल में वर्चस्व के लिए नामीबिया के गौरव-शौर्य और दक्षिण अफ्रीका के वायु-अग्नि चीतों के बीच आपसी संघर्ष हो गया। इस संघर्ष में चीता अग्नि घायल हो गया। चीता मॉनिटरिंग टीम को जब अग्नि के घायल होने की जानकारी मिली तो डॉक्टरों को सूचित किया गया, जिसके बाद कूनो के वेटनरी हॉस्पिटल ले जाकर उसका उपचार शुरू किया गया।

 

यह भी पढ़ें

एक ही परिवार पर दोबारा गिरी बिजली, दादा के बाद बाप-बेटे की भी मौत,पढ़ें पूरी खबर



 

अब वर्चस्व की लड़ाई का नया संकट
कूनो में प्रोजेक्ट चीता के तहत 20 चीते लाए गए थे, जिनमें 3 चीतों की मौत हो चुकी है। जबकि मादा चीता ज्वाला के 4 शावकों में से 3 शावक मर चुके हैं। इन तमाम चुनौतियों के बीच अब कूनो में चीतों के वर्चस्व को लेकर आपसी संघर्ष का नया संकट खड़ा हो गया है। हालांकि अब जो चीते बड़े बाड़े से कूनो के खुले जंगल में छोड़े जा रहे हैं, उन्हें नदी के दूसरी पार छोड़ा जा रहा है, लेकिन चीतों के दो गुटों में हुए संघर्ष से एक नई चुनौती खड़ी हो गई है।

देखें वीडियो- बारिश में बीच सड़क पर रोमांटिक डांस

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8m18vp

Hindi News / Sheopur / cheetah fight : कूनो नेशनल पार्क में चीतों के गुटों में वर्चस्व की लड़ाई

ट्रेंडिंग वीडियो