scriptगजब का कूलर…गर्मी में देगा ठंड का अहसास और सर्दी में फेंकेगा गरम हवा | Shajapur Nalkheda Mustafa Ali made a wonderful cooler | Patrika News
शाजापुर

गजब का कूलर…गर्मी में देगा ठंड का अहसास और सर्दी में फेंकेगा गरम हवा

Shajapur Nalkheda Mustafa Ali made a wonderful cooler रंग बदलते मौसम में लोगों की दिक्कत दूर करने के लिए शाजापुर के एक छात्र ने गजब का कूलर wonderful cooler बनाया है।

शाजापुरFeb 28, 2024 / 05:34 pm

deepak deewan

Shajapur Nalkheda Mustafa Ali made a wonderful cooler

गजब का कूलर

एमपी में अभी गजब का मौसम चल रहा है। तीन—चार दिन पहले ठंड गायब सी हो गई थी, दोपहर में हल्की सी गर्मी का अहसास होने लगा था। लोगों ने गर्म कपड़े टांग दिए थे और पंखे—कूलर चलने लगे। फिर एकाएक मौसम का मिजाज बदला और न केवल ठंड दोबारा लौटी बल्कि ओले—पानी भी गिरने लगे। लोगों को पंखे—कूलर बंद कर फिर ब्लोअर की गर्म हवा लेनी पड़ी।

 

ऐसे ही रंग बदलते मौसम में लोगों की दिक्कत दूर करने के लिए शाजापुर
के एक छात्र ने गजब का कूलर wonderful cooler बनाया है। इस कूलर की बड़ी खासियत है। यह गर्मी में आपको ठंडी हवा देकर कूल कर देगा और ठंड के मौसम में गरम हवा फेंकने लगेगा। स्टूडेंट द्वारा बनाया गया यह विज्ञान प्रोजेक्ट न केवल लोगों के लिए बेहद उपयोगी है बल्कि इसे बहुत सराहा भी जा रहा है।

शाजापुर के नलखेड़ा Shajapur Nalkheda के युवा वैज्ञानिक मुस्तफा अली Mustafa Ali ने यह कूलर तैयार किया है। मुस्तफा के मन में जैसे ही यह विचार आया, उसने इसपर काम करना शुरु कर दिया। दो साल की अथक मेहनत के बाद मुस्तफा ने मोडिफाइ करके हर मौसम में काम आने वाला कूलर का आविष्कार कर दिया।

इस कूलर से गर्मी में ठंडक मिलेगी तो सर्दी के मौसम में गर्म हवा मिलेगी। इतना ही नहीं, बारिश में भी यह कूलर काम आएगा। इसमें गीले कपड़े सुखाए जा सकेंगे ।

इस कूलर को एक साल पहले पेटेंट भी मिल चुका है। जल्द ही ये बाजार में उपलब्ध रहेगा। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज आगर में मैकेनिकल ब्रांच के छात्र मुस्तफा ने बताया आइडिया गर्मी छोडक़र अन्य मौसम में बेकार पड़े कूलर को देखकर आया। उन्होंने अपने इस आविष्कार का श्रेय कमला सागर स्कूल नलखेड़ा की अटल टिंकरिंग लैब के शिक्षक शैलेंद्र कसेरा (फ्रीलांस टीचर) को दिया है। वे बताते हैं कि कसेरा सर के कारण ही मैं क्षेत्र का संभवत: पहला पेटेंट होल्डर इनोवेटर छात्र बन पाया हूं।

Hindi News/ Shajapur / गजब का कूलर…गर्मी में देगा ठंड का अहसास और सर्दी में फेंकेगा गरम हवा

ट्रेंडिंग वीडियो