script450 रुपए गैस में पाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन में नहीं होगी समस्या, फोटो खींचते ही आधार से होगा मिलान | There will be no problem in online registration to get it for Rs 450, | Patrika News
शाहडोल

450 रुपए गैस में पाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन में नहीं होगी समस्या, फोटो खींचते ही आधार से होगा मिलान

पंजीयन के लिए संशोधित आदेश जारी

शाहडोलSep 28, 2023 / 12:21 pm

shubham singh

Centre Announces LPG Subsidy For Ujjwala Beneficiaries

Centre Announces LPG Subsidy For Ujjwala Beneficiaries

शहडोल. लाड़ली बहना व उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को 450 रुपए में गैस पाने के लिए आधार नंबर एवं गैस कनेक्शन में नाम के साथ फोटो आने वली समस्या को लेकर विभाग ने संशोधन आदेश जारी कर दिया है। अब माहिलाओं का पंजीयन केन्द्र में फोटो खींचा जाएगा इससे आधार से मिलान होने पर उसका ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। इससे महिलाओं को राहत मिलेगी। इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीयन के कार्य में गति आएगी। महिलाओं के आधार कार्ड व गैस कनेक्शन में भिन्नता पाए जाने पर ऑनलाइन पंजीयन में समस्या आ रही थी, जिसके समाधान के लिए पोर्टल को अपडेट किया जाएगा और पंजीयन केन्द्र मेंं उपभोक्ताओं का आसानी से पंजीयन हो सकेगा।
उपभोक्ताओं की जानकारी पोर्टल में फीड
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग से जारी संशोधन आदेश में उल्लेख किया गया है कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए तीनों गैस कंपनियों के गैस कनेक्शन का डाटा पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है। इससे गैस कनेक्शनधारी की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी, जिससे ऑनलाइन पंजीयन करने में सुविधा मिलेगी।
अब तक 6 हजार आवेदन हुए प्राप्त
जिले की ऐसी महिलाएं जिनके नाम गैस कनेक्शन है और वह लाड़ली बहना में पात्र है उनकों 450 रुपए में गैस रिफिल कराने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही उज्जवला योजना में पात्र महिलाओं को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। जिले में अब तक 6029 महिलाओं ने योजना का लाभ पाने आवेदन पत्र जमा किए हैं। इसमें 3828 पात्र महिलाओं का ऑनलाइन पंजीयन किया जा चुका है। शेष महिलाओं का पंजीयन किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पंजीयन की कार्रवाई आगामी 5 अक्टूबर तक की जाएगी।
संशोधित आदेश के बाद मिलेगी ये सुविधा
समग्र सदस्य आइडी में नाम तथा गैस कनेक्शन की एलपीजी आइडी से मिलते जुलते नाम के मिलान की सुविधा लाड़ली बहना के पोर्टल में उपलब्ध कराई गई है। आवेदिका का पंजीयन स्थल पर फोटो मिलान होने पर पंजीयन हो सकेगा। पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर उसका आधार के फोटो से मिलान होने पर ही पंजीयन होगा।ग्राम पंचायत सचिव एवं वार्ड प्रभारी को मल्टीपल लॉगिन की सुविधा प्रदान की जाएगी।हितग्राही के मोबाइल नंबर परिवर्तन होने पर, समग्र पोर्टल पर नवीन मोबाइल नंबर दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध है।
लाड़ली बहना के सबसे अधिक आवेदन
खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी में बताया गया कि 450 रुपए में गैस रिफिल की सुविधा पाने के लिए अबतक 5443 लाड़ली बहना के आवेदन प्राप्त हुए। वहीं उज्जवला के सिर्फ 586 आवेदन ही आए हैं। इसमेंं सबसे अधिक जनपद सोहागपुर में 2189 अवेदन आए वहीं नगर परिषद ब्यौहारी में अब तक में सिर्फ एक आवेदन ही प्राप्त हुआ है।
जनपद व निकायवार आवेदन की स्थिति
स्थानीय निकाय प्राप्त आवेदन पंजीकृत आवेदन
जनपद ब्यौहारी 322 166
जनपद बुढ़ार 1048 714
जनपद गोहपारू 313 232
जनपद जयसिंहनगर 1150 608
जनपद सोहागपुर 2189 1518
नगरपालिका धनपुरी 121 95
नगरपालिका शहडोल 388 129
नगरपरिषद बकहो 113 93
नगरपरिषद ब्यौहारी 1 00
नगरपरिषद बुढ़ार 172 128
नगरपरिषद जयसिंहनगर 69 57
नगरपरिषद खांड 143 88

—-

विभाग ने लाड़ली बहना एवं उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत गैस कनेक्शनधारी के लिए ऑनलाइन पंजीयन में हो रही समस्या के लिए संशोधन आदेश जारी किए हैं। अब पात्र हितग्राहियों के ऑनलाइन पंजीयन करने में आसानी होगी।
विपिन पटेल, जिला आपूर्ति अधिकारी, शहडोल

Hindi News/ Shahdol / 450 रुपए गैस में पाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन में नहीं होगी समस्या, फोटो खींचते ही आधार से होगा मिलान

ट्रेंडिंग वीडियो