scriptसीढिय़ों से चढकऱ मंदिर तक पहुंचेंगे श्रद्धालु, यहां बागेश्वर धाम और हनुमान जी के कर सकेंगे दर्शन | Patrika News
शाहडोल

सीढिय़ों से चढकऱ मंदिर तक पहुंचेंगे श्रद्धालु, यहां बागेश्वर धाम और हनुमान जी के कर सकेंगे दर्शन

नवरात्र पर आकर्षण का केंद्र होगी बागेश्वर धाम मंदिर की झांकी

शाहडोलOct 01, 2024 / 12:18 pm

Kamlesh Rajak

नवरात्र पर आकर्षण का केंद्र होगी बागेश्वर धाम मंदिर की झांकी
शहडोल. केदारनाथ, वैष्णव देवी मंदिर, महिष्मती माता, गुफा के बाद अब इस वर्ष नवरात्र पर श्रद्धालु बागेश्वर धाम के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए नगर के पंचायती मंदिर में मातृभूमि सेवा समिति बागेश्वर धाम मंदिर की झांकी तैयार करने में जुटी है। मंदिर का स्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है। रंग रोगन, कलाकृति के साथ ही इसे ऊंचाई पर स्थापित करने का कार्य शेष है। इसके लिए टीम दिन रात बराबर काम कर तैयार करने में जुटी है। झांकी तैयार होने के बाद पूरा बागेश्वर धाम सा नजारा श्रद्धालुओं को देखने मिलेगा। श्रद्धालु मंदिर के एक तरफ से सीढिय़ों से चढकऱ बागेश्वर हनुमान जी के दर्शन करेंगे और फिर मंदिर का फेरा लेने के बाद दूसरी तरफ से नीचे उतरकर माता रानी के दर्शन करने पहुंच जाएंगे। इसके लिए समिति पूरी व्यवस्था बनाने में जुटी है।
पंचमी से होंगे दर्शन
मातृभूमि दुर्गा समिति के सदस्यों ने बताया कि बागेश्वर धाम मंदिर की झांकी तैयार करने का कार्य उन्होंने लगभग डेढ़ माह पूर्व से शुरु कर दिया था। पूरा मंदिर व परिसर के साथ झांकी तैयार होने में अभी तीन से चार दिन का समय और लगेगा। इसे तैयार करने में समिति के 40-50 युवाओं की टीम दिन रात लगी हुई है। समिति के सदस्य शशांक ताम्रकार ने बताया कि पूरा मंदिर लकड़ी से तैयार किया जा रहा है। इसमें चाक से कलाकृतियां बनाई गई हैं, इसके बाद रंग रोगन किया जाएगा। मंदिर तैयार होने के बाद इसे ऊंचाई पर स्थापित
किया जाएगा। पूरी झांकी बनने के बाद श्रद्धालु पंचमी से दर्शन कर सकेंगे।
58 वर्ष से स्थापित कर रहे प्रतिमा
नगर के पंचायती मंदिर के समीप मातृभूमि सेवा समिति लगभग 58 वर्ष से माता रानी की प्रतिमा स्थापित करती आ रही हैं। यहां सबसे पहले 1956 में माता रानी की प्रतिमा स्थापित की गई थी। पहले मंदिर परिसर के बाहर यह प्रतिमा स्थापित की जाती थी। पिछले कुछ वर्ष से श्रद्धालुओं की भीड़ को देखतेे हुए मंदिर परिसर में प्रतिमा स्थापित की जा रही है। इसके पूर्व समिति केदार नाथ धाम, वैष्णव देवी माता मंदिर, मां काली की भव्य झांकी, महिष्मती माता मंदिर, गुफा के साथ ही अन्य नवाचार कर चुके हैं। समिति के सदस्यों का कहना है कि इस समय बागेश्वर धाम को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह है। इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष बागेश्वर धाम मंदिर की झांकी तैयार कर रहे हैं।

Hindi News / Shahdol / सीढिय़ों से चढकऱ मंदिर तक पहुंचेंगे श्रद्धालु, यहां बागेश्वर धाम और हनुमान जी के कर सकेंगे दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो