scriptतकनीक का कमाल : न ऐप, न स्क्रीन… आवाज और हाथों के इशारे से चलेगी डिवाइस, मिलेगी फोन जैसी सुविधा | Humane launches the AI Pin: No apps, no screen, only voice and hand motions | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

तकनीक का कमाल : न ऐप, न स्क्रीन… आवाज और हाथों के इशारे से चलेगी डिवाइस, मिलेगी फोन जैसी सुविधा

सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ह्यूमेन ने लॉन्च की ‘एआइ पिन’ लॉन्च किया है। यह डिवाइस न ऐप, न स्क्रीन बल्कि आवाज और हाथों के इशारे से चलेगी। इसका वजन 34 ग्राम है और इस पिन को शर्ट या जैकेट पर पहन सकते है।

Nov 11, 2023 / 08:31 am

Shaitan Prajapat

,

,

विभिन्न सेवाओं-सुविधाओं के लिए दुनिया स्मार्टफोन और इंटरनेट पर निर्भर है। कई कंपनियां स्मार्टफोन से आगे की डिवाइस की तैयारियों में जुटी हैं। सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ह्यूमेन ने अपनी पहली डिवाइस ‘एआइ पिन’ लॉन्च कर दी है। कंपनी का दावा है कि एआइ संचालित यह स्मार्ट डिवाइस भविष्य में स्मार्टफोन का विकल्प हो सकती है। छोटी-सी डिवाइस शर्ट या जैकेट पर पिन की तरह पहनी जा सकती है। इसमें न कोई ऐप है, न ही स्क्रीन। सिर्फ आवाज और हाथों के इशारे से इसे चलाया जा सकता है।


जानिए इसकी खूबियां

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक दो गुणा दो इंच चौकोर आकार वाली एआइ पिन का वजन 34 ग्राम है। यह वर्चुअल एआइ असिस्टेंट से लैस है, जो माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआइ की तकनीक पर आधारित है। इसे एक्टिवेट करने के लिए टच पैड को ड्रैग कर टैप करना होगा। ह्यूमेन के संस्थापक एपल के पूर्व डिजाइनर इमरान चौधरी और बेथनी बोंगियोर्नो हैं। उनकी करीब आधी टीम एपल के पूर्व कर्मचारियों की है।

स्मार्टफोन जैसी मिलेगी सुविधा

इमरान चौधरी एआइ पिन को ऐसी दुनिया की ओर पहला कदम मानते हैं, जो स्मार्टफोन और तकनीकी लत से परे होगी। यह डिवाइस स्नैपड्रेगन प्रोसेसर पर काम करती है। द वर्ज के मुताबिक यह एक फोन नंबर, सेल डेटा, क्लाउड स्टोरेज और पिन के एआइ मॉडल के साथ असीमित इंटरैक्शन प्रदान करती है। यह वायरलेस सेवा का इस्तेमाल करती है, जो टी-मोबाइल के नेटवर्क पर चलता है। डिवाइस को कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सवालों का जवाब भी दे सकती है।

क्या-क्या कर सकता है छोटा-सा पिटारा

‘एआइ पिन’ आपको इंस्टैंट सर्विसेज से कनेक्ट करती है। डिवाइस में हरे रंग का लेजर प्रोजेक्टर है, जो डिटेल्स को यूजर्स के हाथ पर होलोग्राफिक रूप से प्रोजेक्ट कर सकता है। डिवाइस सर्च कर सकती है। इसमें ब्लूटूथ फीचर भी है। यह 13 मेगा पिक्सल की फोटो क्लिक कर सकती है। नोटिफिकेशन और अलर्ट देने में सक्षम है। इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी आएगा। इससे फोटो और टेक्स्ट भेजे जा सकते हैं।

कीमत 58 हजार, अगले साल बाजार में

कंपनी ने एआइ पिन को तीन रंगों एक्लिप्स, एक्यूनो और लूनर में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 699 डॉलर (करीब 58 हजार रुपए) रखी गई है। इसके साथ 24 डॉलर का मासिक सब्सक्रिप्शन भी लेना होगा। इसमें फोन नंबर और डेटा कवरेज मिलेगा। डिवाइस में बैटरी की सुविधा होगी, जिसे बाहर निकाला जा सकता है। इसे दो बैटरी बूस्टर के साथ बेचा जाएगा। डिवाइस अगले साल बाजार में उतारने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानिए बिहार-यूपी सहित अपने राज्य का मौसम




Hindi News/ Science & Technology / तकनीक का कमाल : न ऐप, न स्क्रीन… आवाज और हाथों के इशारे से चलेगी डिवाइस, मिलेगी फोन जैसी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो