scriptत्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए बंद, इस तारीख से कर सकेंगे पुन: दर्शन | Trinetra Ganesh Temple updates Darshan of lord Ganesh will remain closed for general public till October 1 | Patrika News
सवाई माधोपुर

त्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए बंद, इस तारीख से कर सकेंगे पुन: दर्शन

Trinetra Ganesh Temple Update: त्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए बंद रहेंगे।

सवाई माधोपुरSep 20, 2024 / 09:42 am

Supriya Rani

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर जिले में रणथम्भौर दुर्ग के भीतर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में सालभर बक्तों की खासा भीड़ उमड़ी रहती है। यहां गणेश जी की पहली त्रिनेत्री प्रतिमा विराजमान है। यह प्रतिमा स्वयंभू प्रकट है। मंदिर में गणेश जी अपने पूरे परिवार, दो पत्नी- रिद्दि और सिद्दि एवं दो पुत्र- शुभ और लाभ के साथ विराजमान हैं।

त्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए बंद

त्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए एक अक्टूबर तक बंद रहेंगे। ऐसे में 2 अक्टूबर से आप मंदिर परिसर में जाकर भगवान गणेश के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि भारी बारिश के चलते हुए नुकसान से मंदिर में मरम्मत का कार्य चल रहा है। इस वजह से मंदिर के पट अब 2 अक्टूबर को खुलेंगे। मंदिर बंद रहने के दौरान गणेश जी की सेवा-पूजा नियमित चलेगी। इस दौरान गणेश भक्तों को ऑनलाइन दर्शन करवाए जाएंगे।

मंदिर की खासियत

मंदिर ( Ranthambore Ganesh Temple ) की सबसे बड़ी खासियत है यहां आने वाले पत्र। देशभर से भक्‍त अपने घर में होने वाले हर मंगल कार्य का पहला निमंत्रण यहां भगवान गणेश के लिए भेजते हैं। कहते है यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। यहां का पिन कोड ( Ranthambore Ganesh Temple Pin Code ) 322021 है। त्रिनेत्र गणेश जी का उल्लेख रामायण काल और द्वापर युग में भी मिलता है। कहा जाता हैं कि भगवान राम ने लंका कूच से पहले गणेशजी के इसी रूप का अभिषेक किया था।

ऐसे जाएं मंदिर

त्रिनेत्र गणेश मंदिर सवाई माधोपुर (Ranthambore Ganesh Temple Sawai Madhopur) से 13 किलोमीटर दूर स्थित है। यह मंदिर विश्व धरोहर में शामिल रणथम्भौर दुर्ग के भीतर बना हुआ है। यहां जाने के लिए रेल सेवा सबसे अच्छा साधन (How To Reach Ranthambore Ganesh Temple) है। यहां बस से भी जाया जा सकता है। हवाई सेवा से यहां जाने के लिए आपको पहले जयपुर जाना होगा। इसके बाद बस से सवाई माधोपुर जाना होगा। यहां से हर समय मंदिर जाने के लिए वाहन उपलब्ध हैं।

Hindi News/ Sawai Madhopur / त्रिनेत्र गणेश के दर्शन आमजन के लिए बंद, इस तारीख से कर सकेंगे पुन: दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो