scriptरेलवे करेगा टे्रनों के कोचो की गणना | Railways will calculate the coaches of trains | Patrika News
सवाई माधोपुर

रेलवे करेगा टे्रनों के कोचो की गणना

इस वर्ष के अंत तक हो जाएगी गणना

सवाई माधोपुरAug 23, 2018 / 11:45 am

shubham singh

patrika

Railways

सवाईमाधाोपुर.आप आमतौर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए टे्रन में यात्रा तो करते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस ट्रेन के कोच में आप सफर कर रहे है ऐसे कितने कोचो का निर्माण व संचालन भारतीय रेलवे की ओर से किया जा रहा है। देश भर में वर्तमान में कितने रेलवे डिब्बों का संचालन व उपयोग किया जा रहा है और अब तक कितनों को नकारा घोषित किया जा चुका है इसकी सही जानकारी तो फिलहाल रेलवे के पास भी नहीं है। ऐसे में अब रेलवे की ओर से देशभर में संचालित रेल के डिब्बों की गणना करने की योजना बनाई जा रही है अगर सबकुछ ठीक रहा तो साल के अंत तक देश भर में संचालित रेलवे कोचों की गणना का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
मालगाडी के डिब्बों की नहीं होगी गणना
रेलवे की ओर से फिलहाल सवारी गाडी के डिब्बों की गणना करने की ही योजना बनाई गई है। इसमें मालगाडी के डिब्बों व सवारी गाड़ी में लगाए जाने वाले मालवाहक डिब्बों की गणना नहीं की जाएगी। इस साल के अंत तक सवारी डिब्बों की गणना का कार्य पूर्ण होने के बाद फिर मालवाहक डिब्बों व मालगाडी के कोचों की गणना का कार्य शुरू किया जाएगा।
दस श्रेणियों में होगी गणना
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गण्ना करने के लिए देश भर में संचालित रेलवे कोचों को दस श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें सामान्य कोच, वातानुकूलित कोच, स्लीपर, सिटिंग, चेरयरयान, पेंट्रीकार ईएमयू, एमईएमयू व डीएमयू शामिल हैं।
सात साल पहले हुई थी गणना
रेलवे की ओर से करीब सात साल बाद ट्रेन के कोचो की गणना की जा रही है। इससे पूर्व 2011 में देश भर में संचालित रेलवे कोचो की गणना की गई थी। 2011 में की गई गणना में देश भर में 54506 सवारी डिब्बे थे। साथ ही ईएमयू, एमईएमयू व डीएमयू के 8805कोच भी थे। वहीं 2016 के आंकड़ों के अनुसार देश भर में 13313 पैसेंजर टे्रनों का संचालन किया जा रहा था।
एलएचबी कोचों की भी होगी गणना
रेलवे की ओर से 2015 में पहली बार देश की रेलवे में यात्रियों के लिए एलएचबी कोचों की सुविधा देने की योजना बनाई थी। सरकार का उद्देश्य 2018 के बाद पारम्परिक रेलवे कोचो का निर्माण बंद करने की योजना बनाई थी। ऐसे में अब रेलवे की ओर से एलएचबी कोचों की गणना भी कराई जाएगी। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार योजना के अनुसार 2018 में देश भर में करीब 3000 एलएचबी कोचों का संचालन किया जा रहा है।
यह रहेगी गणना की प्रक्रिया
टे्रन के कोचो की गणना हर जोन स्तर पर की जाएगी। इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर पूर्व रेलवे के सभी जोन के अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। गत दिनों जबलपुर जोन के रेलवे अधिकारियों की इस संबंध में बैठक हुई थी। बैठक में कोचों की गणना स्थानीय स्तर पर करके मण्डल स्तर पर भिजवाई जाएगी। इसके बाद मण्डल स्तर पर सभी जगहों से आई गणना को उचच अधिकरियों को भेजा जाएगा।
यह है उद़्देश्य
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टे्रनोंं के डिब्बों की गणना कराने का मुख्य उद्देश्य देश भर में यात्री भार के अनुपात में डिब्बों की संख्या का आंकलन करके डिब्बों की आवश्यकता के बारे में जानकारी करके डिब्बों के निर्माण में तेजी लाना और यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना है। गणना में ऐसे कोचों की भी छटनी की जाएगी जिन्हे मरम्मत की दरकार है।
इनका कहना है….
रेलवे की ओर से देश भर में सवारी डिब्बों की गणना की योजाना बनाई जा रही है। इसके तहइत गत दिनों जबलपुर में उच्च अधिकारियों के साथ हुई बैठक में डिब्बों की गणना की रूपरेखा पर चर्चा की गई थी।
– शिवलाल मीणा, स्टेशन अधीक्षक, सवाईमाधोपुर।

Hindi News/ Sawai Madhopur / रेलवे करेगा टे्रनों के कोचो की गणना

ट्रेंडिंग वीडियो