scriptपन्नीलाल और लालता चौक सौंदर्यीकरण की डिजाइन का 3D व्यू तैयार, इस तरह दिखेंगे ये चौराहे | Panni lal chowk and lalta chowk Design of 3D view ready in satna | Patrika News
सतना

पन्नीलाल और लालता चौक सौंदर्यीकरण की डिजाइन का 3D व्यू तैयार, इस तरह दिखेंगे ये चौराहे

पन्नीलाल और लालता चौक सौंदर्यीकरण की डिजाइन का थ्री डी व्यू तैयार, जल्द ही सुसज्जित दिखेंगे ये चौराहे

सतनाMay 14, 2018 / 11:22 am

suresh mishra

Panni lal chowk and lalta chowk Design of 3D view ready in satna

Panni lal chowk and lalta chowk Design of 3D view ready in satna

सतना। शहर के पन्नीलाल चौक और लालता चौक सौंदर्यीकरण की डिजाइन तैयार हो गई है। इन चौराहों को उपलब्ध भूमि के आधार पर संवारा जाएगा। पन्नीलाल चौक पर जहां अशोक स्तंभ लगाया जाएगा, वहीं लालता चौक पर समाजसेवी स्व. लालता प्रसाद खरे की प्रतिमा स्थापित होगी। निगम द्वारा इसकी डिजाइन का थ्री डी व्यू तैयार कर लिया गया है। जल्द ही निविदा प्रक्रिया पूरी की जाकर निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।
सौंदर्यीकरण कराने की योजना तैयार

पन्नीला चौक का घंटाघर ढहने के बाद जिस तरह से शहर में भावनाओं का ज्वार उपजा था और उसके विरोध के स्वर बलवती हुए थे उसे देखते हुए निगम ने उसी की गरिमा के अनुरूप यहां का सौंदर्यीकरण कराने की योजना तैयार की है। इसमें निर्णय लिया गया कि इस चौक पर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ स्थापित किया जाए।
गरिमा का ख्याल रखा जाए

लेकिन निगम के पास एक समस्या थी कि राष्ट्रीय प्रतीक स्थापना के लिए उसकी गरिमा का ख्याल रखा जाए। इसके लिए तय प्रक्रिया का पालन करते हुए अनुमति उपरांत अशोक स्तंभ की डिजाइन तैयार करवाई गई। विगत दिवस इसकी डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया गया। इसी तरह से लालता चौक की प्रस्तावित थ्रीडी डिजाइन तैयर कर ली गई है।
Panni lal chowk and lalta chowk Design of 3D view ready in satna
patrika IMAGE CREDIT: patrika
ऐसा है प्रस्तावित सौंदर्यीकरण
पन्नीलाल चौक पर एक टावर निर्मित होगा। उसके चारों और से पानी के फव्वारे निकलेंगे। इस टॉवर में चारों दिशाओं में घडिय़ां लगी होंगी। टॉवर के ऊपर अशोक स्तंभ लगाया जाएगा। इस टावर के चारों ओर गोल घेरा तैयार कर इसे बेहतर लुक दिया जाएगा। इसी तरह से लालता चौक पर एक एक गोल चबूतरे के ऊपर स्व. लालता प्रसाद खरे की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके बाद प्रतिमा के ऊपर आकर्षक डिजाइननुमा शेड तैयार किया जाएगा। चबूतरे की भी आकर्षक साजसज्जा की जाएगी।
पन्नीलाल चौक और लालता चौक की डिजाइन फाइनल हो गई है। अब आगे की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है।
प्रतिभा पाल, निगमायुक्त

Hindi News / Satna / पन्नीलाल और लालता चौक सौंदर्यीकरण की डिजाइन का 3D व्यू तैयार, इस तरह दिखेंगे ये चौराहे

ट्रेंडिंग वीडियो